Home स्वास्थ्य सिर्फ वॉक से एक महीने में घट जाएगा 1 किलो वजन, बस...

सिर्फ वॉक से एक महीने में घट जाएगा 1 किलो वजन, बस इस शेड्यूल को करें फॉलो

23
0

भागदौड़ भरे लाइफस्टाइल में अपनी फिटनेस का ख्याल रखना आसान नहीं है. सुबह से शाम तक कम्प्यूटर पर बैठना, फिर लॉन्ग ड्राइविंग कर गाड़ी चलाकर घर पहुंचना. इसके बाद इतनी हिम्मत नही ंरहती है कि फिटनेस के लिए कुछ समय निकालें. क्योंकि देह चाहती है कि बस लेट जाएं, थोड़ा आराम कर लें. फिर खाना खाएं और सो जाएं. बस यही कारण है कि आज 30 साल के बाद से लोगों में वजन बढ़ने और मोटापे की शिकायत होना शुरू हो जाता है. थोड़ा आगे चलने पर ही इसके नतीजे हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हार्ट से संबंधित बीमारियों में तब्दील होने लगते हैं.

ऐसे में अपनी सेहत का ध्यान रखें और वजन को बढ़ने ना दें, ज्यादा से ज्यादा पैदल चलें. दैनिक भास्कर अखबार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक स्पीड वेरिएशन के साथ अगर आप वॉक करते हैं तो इससे वजन तेजी से घटता है.

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अगर आप रोजाना 33 मिनट वॉक करते हैं तो इससे 500 कैलोरी ज्यादा बर्न होती है, जिसके परिणामस्वरूप आप एक महीने में 1 किलो तक वजन घटा सकते हैं.

कैसे होगा महीने में 1 किलो वजन कम
अखबार ने एजुकेशन फॉर फिटनेस स्टूडियो के निदेशक (कैलिफोर्निया) इरविन के हवाले से लिखा है कि अगर आप वॉक करके वजन कम करना चाहते हैं, तो वॉक चेंज ऑफ पेस यानी गति परिवर्तन के साथ करें. उनका दावा है कि इससे वजन तेजी घटता है, इरविन ये भी कहते हैं कि “हर व्यक्ति के लिए वॉकिंग स्पीड अलग है, लेकिन कम से कम ब्रिस्क वॉक यानी तेज चाल (Brisk walk) जरूर करें. अगर आप 33 मिनट का ये वॉक शेड्यूल प्रतिदिन करते हैं तो आप 500 कैलोरी ज्यादा बर्न करके एक महीने में लगभग 1 किलो वजन कम कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here