Home दिल्ली दिल्ली में कोरोना का खतरा फिर बढ़ा, केंद्र बोला सतर्क रहें, आ...

दिल्ली में कोरोना का खतरा फिर बढ़ा, केंद्र बोला सतर्क रहें, आ सकती हैं नई गाइडलाइंस

35
0

राजधानी में मास्क की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया है. लोग अब निश्चिंत होकर शहर में सभी जगह घूम रहे हैं लेकिन भी कोरोना का खतरा टला नहीं है. कोरोना के पॉजिटिव केसेज की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. यही कारण है कि केन्द्र स्वास्थय सचिव राजीव भूषण की ओर से दिल्ली के समेत हरियाणा, केरल, महाराष्ट्र और मिजोरम की सरकार को चिट्ठी भेजी गई है. इस चिट्ठी में इन सभी राज्यों की सरकारों को पहले से और ​अधिक सर्तक रहने के लिए कहा गया है. इसके अलावा संक्रमण की दर बढ़ने के कारणों की भी जांच करने के लिए कहा गया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार प्रतिदिन पॉजिटिविटी रेट में बढ़ोत्तरी हो रही है. ऐसे में सरकारों को इसे लेकर समीक्षा करने की जरूरत है ताकि स्थिति को पहले ही कंट्रोल में किया जा सके. साथ ही केन्द्र ने यह भी कहा है कि अपने राज्य की स्थिति और इंतजाम को देखते हुए कोरोना 19 की नई गाइडलाइन भी जारी की जानी चाहिए, ताकि समस्या को समय रहते ही काबू किया जा सके. बता दें कि देश के अन्य हिस्सों में कोरोना के मरीजों की संख्या घट रही है लेकिन दिल्ली, महाराष्ट्र, हरियाणा, केरल और मिजोरम में पिछले सात दिन में पॉजिटिविटी रेट अचानक बढ़ गई है. ऐसे में केन्द्र इस बात को लेकर चिंतिंत है और इन राज्यों को अलर्ट रहने के लिए कहा है.

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार दिल्ली में बुधवार को कोरोना संक्रमण के 126 नए मामले सामने आए थे. वहीं, एक दिन पहले 11,241 नमूनों की जांच की गई थी, जिसमें संक्रमण के नए मामलों का पता चला. दिल्ली में संक्रमण की दर 1.12 प्रतिशत दर्ज की गई है. अब तक संक्रमण के 18,65,620 मामले सामने आ चुके हैं और कोविड-19 से 26,155 मरीजों की मौत हो चुकी है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ो के अनुसार पिछले 24 घंटों की बात की जाए तो केरल में 353, महाराष्ट्र में 113, हरियाणा में 336 और मिजोरम में 123 मामले सामने आए हैं. बीते 24 घंटे में कोरोना के 1,109 नये मामले सामने आए, जबकि 43 लोगों की मौत हुई है. दैनिक भास्कर में छपी एक खबर के अनुसार 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को 10 अप्रैल से कोरोना वैक्सीन का तीसरा डोज लगाया जाएगा. इसे प्रिकॉशन डोज नाम दिया गया है. हेल्थ वर्कर्स ओर 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को यह डोज फ्री लगाई जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here