Home खेल जगत 2 दिन में 6 बड़े विवाद, टी20 वर्ल्ड कप से पहले पाकिस्तान...

2 दिन में 6 बड़े विवाद, टी20 वर्ल्ड कप से पहले पाकिस्तान क्रिकेट में आया भूचाल

24
0

पाकिस्तन क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने 6 सितंबर को टी20 वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय टीम घोषित की. टीम में सीनियर खिलाड़ी शोएब मलिक और पूर्व कप्तान सरफराज अहमद को मौका नहीं दिया गया. सेलेक्शन के 2 घंटे बाद मुख्य कोच मिस्बाह उल हक और बॉलिंग कोच वकार यूनिस ने इस्तीफा दे दिया. इसे बारे पीसीबी ने बताया कि बायो बबल में रहने के कारण दोनों ने इस्तीफा दिया. लेकिन इसके बाद जानकारी सामने आई कि बिना कोच की जानकारी के वर्ल्ड कप के लिए टीम चुन ली गई थी. वर्ल्ड कप से पहले इन विवादों ने पाकिस्तान क्रिकेट में भूचाल ला दिया है. पीसीबी के सीईओ वसीम खान ने बुधवार को इसे लेकर बड़ी बात भी कही. वर्ल्ड कप के मुकाबले 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच यूएई और ओमान में होने हैं. आइए जानते हैं पिछले 2 दिनों में कौन-कौन से 6 बड़े विवाद सामने आए.

वर्ल्ड कप टीम में सीनियर खिलाड़ियों की अनदेखी: 15 सदस्यीय टी20 वर्ल्ड कप में टीम में शोएब मलिक और सरफराज को जगह नहीं दी गई. पूर्व कप्तान सरफराज की जगह आजम खान को शामिल किए जाने के बाद विवाद और बढ़ गया. इतना ही नहीं खराब फॉर्म में चल रहे आसिफ अली और खुशदिल शाह को मौका दिया गया है.

दो कोच का हुआ इस्तीफा: वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट से पहले दो बड़े कोच का हटना किसी भी टीम के लिए अच्छा संकेत नहीं माना जा सकता. कोच मिस्बाह से बिना पूछे वर्ल्ड कप के लिए टीम का चयन हुआ. इतना ही नहीं उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज के दौरान आराम करने के लिए कह दिया गया था. इसे मिस्बाह ने सिरे से खारिज कर दिया था. जब बोर्ड और मिस्बाह के बीच विवाद नहीं सुलझा तो कोच ने इस्तीफा दे दिया.

बाबर आजम काे कप्तानी से हटाना: जियो न्यूज के हवाले से खबर आई कि बाबर आजम को टेस्ट टीम की कप्तानी से हटाया जाएगा. उनकी जगह मोहम्मद रिजवान को इसकी जिम्मेदारी दी जाएगी. पाकिस्तान को टी20 वर्ल्ड कप से पहले कोई टेस्ट मैच नहीं खेलना है. ऐसे में उससे पहले बाबर को कप्तानी से हटाने की बात सामने से उन पर दबाव पड़ेगा. उनकी कप्तानी में ही टीम टी20 वर्ल्ड कप में उतर रही है. इस बीच पीसीबी के सीईओ वसीम खान की ओर से जारी बयान में कहा कि गया टीम में विवाद को लेकर गलत खबरें फैलाई जा रही हैं. इंटरनेशनल मुकाबलों के लिए घोषित टीम से कप्तान बाबर आजम खुश हैं.

चयन से कप्तान भी खुश नहीं: पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम टी20 वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई टीम से खुश नहीं हैं. टीम के कमजोर मध्यक्रम को देखते हुए वे शोएब मलिक को शामिल करना चाहते थे. लेकिन चीफ सेलेक्टर मोहम्मद वसीम ने उम्र का हवाला देते हुए उनकी बात को अनसुना कर दिया था. लेकिन इसके बाद 40 साल के मोहम्मद हफीज को टीम में जगह दे दी गई.

मोहम्मद आमिर ने की वापसी की घोषणा: पाकिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने बोर्ड के साथ विवाद के बाद संन्यास ले लिया था. लेकिन मंगलवार 7 सितंबर को उन्होंने वापसी की बात कह दी. इसमें यह बात सामने आ रही है कि उनका कोच मिस्बाह के साथ विवाद था. इस कारण उन्होंने संन्यास लिया था. मिस्बाह के जाते ही उन्होंने वापसी का ऐलान कर दिया.

टी20 लीग से खिलाड़ियों को बुलाना: टी20 वर्ल्ड कप के लिए चुने गए मोहम्मद हफीज सहित कई खिलाड़ी अभी वेस्टइंडीज में कैरेबियन प्रीमियर लीग में खेल रहे हैं. लेकिन अब उन्हें वापस आने के लिए कह दिया गया है. पहले उन्हें पाक बोर्ड की ओर से ही एनओसी दी गई थी. दूसरी ओर भारतीय खिलाड़ी टी20 वर्ल्ड कप से पहले 19 सितंबर से टी20 लीग आईपीएल में उतरने जा रहे हैं. इसमें दुनिया के सभी बड़े देश के खिलाड़ी खेलेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here