Home खेल जगत भारत पर पलटवार के लिए किस Playing XI के साथ उतरेगा इंग्लैंड?...

भारत पर पलटवार के लिए किस Playing XI के साथ उतरेगा इंग्लैंड? 2 बदलाव तय

25
0

जो रूट की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम लीड्स में खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट में टीम इंडिया पर पलटवार करना चाहेगी. इंग्लैंड की टीम के शीर्ष बल्लेबाज इस सीरीज में अब तक फ्लॉप रहे हैं. दूसरी ओर टीम को तेज गेंदबाजों को कमी खल रही है. टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले ही जोफ्रा आर्चर, क्रिस वोक्स और बेन स्टोक्स बाहर हो गए थे जबकि पहले टेस्ट में स्टुअर्ट ब्रॉर्ड और दूसरे टेस्ट में मार्क वुड चोटिल हो गए. तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड की टीम में दो बदलाव तय दिख रहे हैं. सलामी बल्लेबाज डॉम सिब्ले की जगह डेविड मलान और मार्क वुड की जगह साकिब महमूद खेलने के लिए तैयार हैं.

इंग्लैंड को उम्मीद है कि डेविड मलान के आने से उनकी बल्लेबाजी की कमजोरी दूर होगी. मलान ने अपना आखिरी टेस्ट तीन साल पहले खेला था लेकिन उनके पास फर्स्ट क्लास क्रिकेट का अच्छा अनुभव है. बायें हाथ का यह बल्लेबाज तीसरे नंबर पर खेलेगा और ऐसे में हसीब हमीद को रोरी बर्न्स के साथ पारी का आगाज करना पड़ सकता है. इंग्लैंड के बल्लेबाजों को रन बनाने का तरीका ढूंढकर कप्तान जो रूट का साथ देना होगा. अभी तक इंग्लैंड की तरफ से रूट ने ही अधिकतर रन बनाये हैं. अपनी अतिरिक्त उछाल से भारतीय बल्लेबाजों को परेशानी में डालने वाले मार्क वुड चोटिल हैं और ऐसे में साकिब महमूद को टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण का मौका मिल सकता है.

मलान के पास है 15 टेस्ट मैचों का अनुभव
33 साल के मलान ने 2018 में बर्मिंघम में भारत के खिलाफ टेस्ट मैच खेला है. उन्होंने 2017 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डेब्यू करने के बाद 15 टेस्ट में 724 रन बनाये है. तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी करने की चुनौतियों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘ यह वास्तव में कुछ ऐसा है जो मैंने अपने टेस्ट करियर में बहुत ज्यादा नहीं किया है, मैंने ऐसा 25-30 बार किया होगा. मैं कोशिश करता हूं और उसी तरह खेलता हूं, जिसके लिए जाना जाता हूं.”

वुड की जगह महमूद को मिलेगा मौका
24 साल के तेज गेंदबाज साकिब महमूद तीसरे टेस्ट में डेब्यू कर सकते हैं. महमूद पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करके सुर्खियों में आए थे. उन्होंने तीन मैच में 9 विकेट झटके और इंग्लैंड की युवा टीम ने पाकिस्तान को वनडे सीरीज में 3-0 से हराया था. उन्होंने अब तक टेस्ट नहीं खेला है. लेकिन मौजूदा काउंटी सीजन में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया. लंकाशायर की ओर से खेलते हुए साकिब महमूद ने 6 मैच में 23 विकेट लिए हैं. उनके ओवरऑल फर्स्ट क्लास करियर की बात करें तो वे 22 मैच में 65 विकेट ले चुके हैं.

इंग्लैंड की संभावित प्लेइंग XI
रोरी बर्न्स, हसीब हमीद, डेविड मलान, जो रूट (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोईन अली, सैम करेन, ओली रॉबिन्सन, साकिब महमूद, जेम्स एंडरसन.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here