Home राष्ट्रीय SBI ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, अगर मोबाइल में सेव किया है...

SBI ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, अगर मोबाइल में सेव किया है ये नंबर तो खाली हो जाएगा खाता, फटाफट कर दें डिलीट

49
0

 एसबीआई (SBI) में खाता रखने वालों के लिए जरूरी खबर है. अगर आपका भी इस बैंक में खाता है और आपने ये नंबर अपने मोबाइल में सेव कर रखा है तो आपका खाता पूरी तरह से खाली हो सकता है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) ने ग्राहकों को अलर्ट भेजकर इस नंबर के बारे में जानकारी दी है. SBI की वेबसाइट के मुताबिक, देशभर में तेजी से बढ़ रहे फ्रॉड के मामलों से सभी को सावधान रहने की जरूरत है. इसके अलावा आपको कभी भी अपने खाते से जुड़ी जानकारी को मोबाइल में सेव करके नहीं रखना है.

अगर आपने अपना OTP (वन टाइम पासवर्ड), पिन नंबर, डेबिट या क्रेडिट कार्ड का CVV या फिर एटीएम डिटेल्स सेव की है तो उसको तुरंत हटा दें…नहीं तो आपका खाता खाली हो सकता है.

SBI ने कहा है कि ग्राहक ऐसी गलती बिल्कुल न करें, जिससे उनका बैंक अकाउंट खाली हो जाए. बैंक ने जानकारी देते हुए बताया कि कभी भी अपने बैंक अकाउंट और ऑनलाइन बैंकिग की डिटेल्स को फोन में सेव करके न रखें.

कभी भी फोन में सेव न करें ये नंबर्स
बैंक ने कहा है कि बैंक अकाउंट नंबर, पासवर्ड, एटीएम कार्ड का नंबर या फिर इसकी तस्वीर खींचकर रखने से भी आपकी जानकारी लीक होने का खतरा रहता है. इसके साथ ही आपका अकाउंट भी पूरी तरह से खाली हो सकता है.

एटीएम कार्ड को किसी के साथ न करें शेयर
इसके अलावा ग्राहकों को अपने एटीएम कार्ड को भी किसी और के साथ शेयर नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आपके कार्ड की जानकारी लीक हो सकती है और कोई भी आसानी से आपके साथ फ्रॉड कर सकता है.

पब्लिक इंटरनेट का न करें इस्तेमाल
स्टेट बैंक के मुताबिक, देश के सभी ग्राहकों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पब्लिक इंटरनेट का इस्तेमाल आप पैसों का लेनदेन करने में न करें. इसमें आपकी पर्सनल जानकारी लीक होने का डर हमेशा बना रहता है.

आपको बता दें बैंक की ओर से फोन करके या फिर एसएमएस करके कभी भी आपसे यूजर आईडी, पिन, पासवर्ड, सीवीवी, ओटीपी, वीपीए (यूपीआई) जैसी संवेदनशील जानकारी नहीं मांगता है. अगर आपके पास इस तरह का कोई फोन आता है तो सावधान रहें और किसी के साथ कोई जानकारी शेयर न करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here