Home राष्ट्रीय गोल्‍ड की कीमत में आज आई मामूली तेजी, ताबड़तोड़ बढ़े चांदी के...

गोल्‍ड की कीमत में आज आई मामूली तेजी, ताबड़तोड़ बढ़े चांदी के दाम,

37
0

भारतीय बाजारों में आज यानी 29 अप्रैल 2021 को सोने की कीमतों (Gold Price Today) में मामूली बढ़त दर्ज की गई है. वहीं, चांदी के दाम (Silver Price Today) में ताबड़तोड़ तेजी आई है. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 46,411 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी 67,009 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. भारतीय बाजारों के उलट अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज गोल्‍ड की कीमत में मामूली गिरावट दर्ज की गई, जबकि चांदी के भाव में बहुत ज्‍यादा अंतर नहीं आया है.

सोने की नई कीमतें (Gold Price, 29 April 2021)

दिल्ली सर्राफा बाजार में बृहस्‍पतिवार को सोने के भाव में महज 61 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी दर्ज की गई. राजधानी दिल्ली (Delhi) में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का नया भाव अब 46,472 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. इससे पहले कारोबारी सत्र में सोना 46,411 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, भारतीय बाजारों के उलट अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव आज गिरकर 1,777 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया.


चांदी की नई कीमतें (Silver Price, 29 April 2021)

चांदी की कीमतों में आज जबरदस्‍त तेजी का रुख रहा. दिल्‍ली सर्राफा बाजार में बृहस्‍पतिवार को चांदी के दाम 1,776 रुपये उछलकर 68,785 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए. इससे पहले कारोबारी सत्र में चांदी 67,009 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज चांदी के भाव में खास अंतर नहीं आया और ये 26.29 डॉलर प्रति औंस पर रही.

क्‍यों आई सोना-चांदी में तेजी

एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि न्‍यूयॉर्क के कमोडिटी एक्‍सचेंज पर सोने का हाजिर भाव आज मामूली तौर पर कम रहा है. उन्‍होंने कहा कि अमेरिकी यील्‍ड में मंगलवार को बढ़त दर्ज की गई थी. इससे गोल्‍ड की कीमत अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में गिर रही है. वहीं, मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेस के वीपी कमोडिटीज रिसर्च नवनीत दमानी ने कहा कि कारोबारियों और निवेशकों को अमेरिकी फेड की घोषणाओं का इंतजार है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here