Home स्वास्थ्य सर्दियों में अपनाएं ये डिटॉक्स प्लान, ऐसे रखें खुद को हेल्दी

सर्दियों में अपनाएं ये डिटॉक्स प्लान, ऐसे रखें खुद को हेल्दी

48
0

सर्दियों में वजन बढ़ने और पेट की चर्बी निकलने की समस्या भी नजर आने लगती है. खाने-पीने की चीजों को लेकर रूटीन बदलने से ऐसा अक्सर होता है.

सर्दी के मौसम में लोग जमकर घर में बैठकर तेल, मसाले, चीनी और मिठाई जैसी चीजों का सेवन करते हैं. ऐसे में आपको एक नए डिटॉक्स प्लान की जरूरत है. सर्दियों में वजन बढ़ने और पेट की चर्बी निकलने की समस्या भी नजर आने लगती है. खाने-पीने की चीजों को लेकर रूटीन बदलने से ऐसा अक्सर होता है. यहां कुछ ऐसे टिप्स बताए गए हैं, जिनसे आप वजन कम करने के अलावा अपने शरीर को काफी एक्टिव रख सकते हैं. विंटर सीजन में इन टिप्स को जरूर अपनाएं और अपने शरीर को डिटॉक्स फ्री रखें.

शुगर फ्री
चीनी एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे हर कोई पसंद करता है.

सर्दियों में मीठे पकवान खाने की वजह से ही वजन बढ़ता दिखाई देता है. इसका इस्तेमाल निरंतर करते रहने से इसमें और वृद्धि होगी इसलिए कुछ समय के लिए आपको चीनी से पूरी तरह किनारा कर लेना चाहिए.

ज्यादा हाइड्रेटेड रहें
डिटॉक्स के लिए पानी से बेहतर चीज कुछ नहीं है. कुछ रिसर्च में भी यह बात सामने आई है. हर दिन कम से कम दो लीटर पानी जरूर पीना चाहिए. इससे आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ भी बाहर आएंगे. इसके अलावा चर्बी कम करने में भी पानी पीने से फायदा होता है. अगर आप जूस पीते हैं, तो ये पानी से ज्यादा लाभदायक नहीं हैं क्योंकि इनमें चीनी की मात्रा होती है.

सुबह नींबू का गर्म पानी पिएं
अपनी दिनचर्या की शुरुआत करने के लिए आप नींबू के गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा 15 दिनों तक तो करना ही चाहिए और इस अवधि को आप बढ़ा भी सकते हैं. ध्यान देने वाली बात यह है कि नींबू के गर्म पानी में चीनी का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें.

एक्सरसाइज के साथ फिट रहें
वजन कम करने के लिए उचित भोजन के अलावा एक्सरसाइज की भी एक अलग अहमियत होती है. वर्कआउट करके आप अतिरिक्त फैट को कम कर सकते हैं. वर्कआउट से हॉर्मोन एंडोर्फिन रिलीज होता है और इससे मूड भी खुशनुमा रहता है. हर दिन कम से कम आधे घंटे तक आप एक्सरसाइज कर फिट शरीर प्राप्त कर सकते हैं.

रेड मीट से करें किनारा
विंटर में आप चीनी और प्रोटीन की कई चीजें खा रहे हैं ऐसे में पाचन तंत्र को आराम देने का समय है. हल्के और साधारण भोजन को प्राथमिकता देते हुए रेड मीट खाने से बचें. इसे पचने में समय लगता है.

खाने में रखें ज्यादा फाइबर की मात्रा
प्राकृतिक रूप से डिटॉक्स करने में फाइबर काफी मददगार है. अपने खाने में आप गाजर, सलाद, स्प्राउट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं.

पर्याप्त नींद लें
वजन घटाने के लिए पर्याप्त नींद लेने की जरूरत होती है. कुछ रिसर्च से यह बात भी सामने आई है कि कम सोने वाले इंसानों में स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक चीजें खाने की आदत होती है. नींद लेने के बाद अगले दिन बॉडी में ताजगी रहती है और आपकी दिनचर्या भी सुचारू रूप से चलती रहती है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. sathisandesh.in इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here