Home खबरें जरा हटके केंद्र सरकार दे रही है ‘सुपरफास्ट’ नौकरी, सेवानिवृति वाले दिन ही मिल...

केंद्र सरकार दे रही है ‘सुपरफास्ट’ नौकरी, सेवानिवृति वाले दिन ही मिल गया नियुक्ति पत्र

38
0

केंद्र सरकार के मंत्रालय सुपरफास्ट नौकरी दे रहे हैं। नौकरी देने की रफ्तार इतनी तेज है कि रिटायरमेंट का समय पूरा होने से पहले ही नई नौकरी का नियुक्ति पत्र जारी किया जा रहा है। केंद्रीय गृह मंत्रालय में इसी तर्ज पर नए साल की पहली नियुक्ति हुई है। निजी सचिव के पद पर कार्यरत मीना बख्शी 31 दिसंबर 2020 को रिटायर हुई थीं।

खास बात है कि सेवानिवृति वाले दिन ही उनका नया नियुक्ति पत्र तैयार हो गया। उन्हें पहली जनवरी से गृह मंत्रालय में वामपंथी अतिवाद यानी एलडब्ल्यूई के सुरक्षा सलाहकार कर्नल हरजोत सिंह के कार्यालय में बतौर सलाहकार के पद नई ज्वाइनिंग दी गई है। वे इस पद पर छह माह तक काम करेंगी। इसके लिए उन्हें हर माह 42450 रुपये पारिश्रमिक मिलेगा।

बता दें कि कोरोना संक्रमण के बाद केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में अनुबंध पर आधारित नौकरी देने की प्रक्रिया तेजी से शुरू की गई है। अधिकांश मंत्रालयों में सेवानिवृत होने वाले कर्मियों और अधिकारियों को किसी न किसी पद पर दोबारा से ज्वाइनिंग मिल रही है। ज्यादातर पदों को सलाहकार का नाम दिया गया है। इनमें डिप्टी सेक्रेटरी से लेकर सेक्शन अफसर और सीनियर अकाउंटेंट तक के कर्मी शामिल हैं।

हर मंत्रालय और विभाग में नियुक्ति पत्र देने की अलग अलग व्यवस्था की गई है। मतलब, किसी मंत्रालय में यह प्रक्रिया एक माह में संपन्न होती है तो कहीं पर इसे कुछ ही घंटे में पूरा कर लिया जाता है। किसी विभाग में रिटायरमेंट वाले कर्मी को दोबारा से नौकरी पर रखने की प्रक्रिया पूरा होने में 15 दिन लग जाते हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय में सलाहकार नियुक्त करने की प्रक्रिया सबसे तेज है।

मंत्रालय ने सलाहकार की भर्ती करने के लिए जो परिपत्र जारी किया था, उसमें कहा गया था कि इच्छुक उम्मीदवार एक माह तक आवेदन कर सकते हैं। यानी केंद्र सरकार के मंत्रालय से 31 दिसंबर 2020 को रिटायर होने वाले अधिकारी एक जनवरी से लेकर 30 जनवरी 2021 तक अपना आवेदन भेज सकते हैं।

सलाहकार के पद पर नियुक्त हुई मीना बख्शी के मामले में यह भर्ती प्रक्रिया सबसे तेज साबित हुई है। दूसरे अधिकारियों को तो इस पद के लिए आवेदन करने का समय ही नहीं मिल पाया। ऐसा इसलिए, क्योंकि मीना बख्शी 31 दिसंबर को रिटायर हुई थीं और पहली जनवरी को उन्हें नई जॉब मिल गई।

मंत्रालय के परिपत्र में कहा गया था कि सलाहकार के पदों पर उन्हीं लोगों के आवेदन स्वीकार होंगे, जो 31 दिसंबर को रिटायर हो रहे हैं। मीना बख्शी का नियुक्ति पत्र 31 दिसंबर को ही जारी कर दिया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here