Home राष्ट्रीय ‘भारत की भूमिका पर जोर देंगे’: पीएम मोदी का संकल्‍प- G7 समिट...

‘भारत की भूमिका पर जोर देंगे’: पीएम मोदी का संकल्‍प- G7 समिट में ग्लोबल साउथ की आवाज को बुलंद करेंगे

90
0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को जापान (Japan) के हिरोशिमा में ग्रुप ऑफ सेवन (जी7) शिखर सम्मेलन में ग्लोबल साउथ की आवाज और चिंताओं को बुलंदी के साथ सामने लाने का संकल्‍प लिया है. पीएम मोदी ने यह भी कहा कि वह ऊर्जा, डिजिटल प्रौद्योगिकी और आपूर्ति श्रृंखला जैसे क्षेत्रों में वैश्विक परिवर्तनों और चुनौतियों पर चर्चा करना चाहते हैं. पीएम मोदी ने जापान की यात्रा पर जाने से पहले निक्केई एशिया को दिए एक साक्षात्कार में कहा, मैं इन चुनौतियों से निपटने में एक विश्वसनीय भागीदार के रूप में भारत की भूमिका पर जोर दूंगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत का अनुभव “बैठक में दृढ़ता से गूंजेगा.” अब हम अपने राजनीतिक, सामरिक, सुरक्षा और आर्थिक हितों में एक बढ़ता हुआ अभिसरण देखते हैं.” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को पहले हिरोशिमा पहुंचे जहां वे जी 7 समूह के वार्षिक शिखर सम्मेलन और तीसरी व्यक्तिगत रूप से क्वाड नेताओं की बैठक में भाग लेंगे. भारत, जो G-7 राष्ट्रों का सदस्य नहीं है, को जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा द्वारा आमंत्रित किया गया था, जिन्होंने ग्लोबल साउथ के साथ संबंधों को मजबूत करने के लिए अपना दृढ़ संकल्प व्यक्त किया है.यूक्रेन में शांति हो, यह युग, युद्ध का युग नहीं है
पीएम मोदी ने आगे कहा कि टोक्यो और नई दिल्ली के लोकतंत्र, स्वतंत्रता और कानून के शासन के साझा मूल्यों ने दोनों सहयोगियों को करीब ला दिया है. दो बैठकों के दौरान वह वैश्विक चुनौतियों पर विश्व के नेताओं के साथ विचारों का आदान-प्रदान करेंगे और उन्हें सामूहिक रूप से संबोधित करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे. पीएम मोदी ने बार-बार यूक्रेन में शांति का आह्वान किया है और दोहराया है कि “आज का युग युद्ध का युग नहीं है.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here