Home राष्ट्रीय कंपनी आपके अकाउंट में डाल रही है PF का पैसा या नहीं?...

कंपनी आपके अकाउंट में डाल रही है PF का पैसा या नहीं? फ्री में इन 4 आसान तरीकों से करें पता

29
0

अगर आप नौकरीपेशा हैं तो कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organization-EPFO) के पास आपका भी अकाउंट होगा. जिस कंपनी में 20 या उससे ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं, उनका ईपीएफओ में रजिस्ट्रेशन होना जरूरी होता है. आपकी बेसिक सैलरी का 12 फीसदी ईपीएफओ में जमा होता है. इतनी ही राशि कंपनी की ओर से भी डिपॉजिट की जाती है. आपके पीएफ का पैसा ईपीएफओ में जमा करवाने की जिम्मेदारी आपकी कंपनी की होती है. लेकिन बहुत बार ऐसा होता है कई कंपनियां कर्मचारी के पीएफ का पैसा जमा नहीं करवाती है.

इसलिए जिस भी कर्मचारी का पीएफ कट रहा है, उसे हमेशा यह चेक करते रहना चाहिए कि कंपनी पीएफ अकाउंट में पैसे जमा करा रही है या नहीं. पीएफ बैलेंस चेक करना कोई बड़ा और मुश्किल काम नहीं है. ईपीएफओ (EPFO) के सदस्य घर बैठे अपने पीएफ के बैलेंस (PF Bance) की जांच कर सकते हैं. ईपीएफओ चार तरीकों से पीएफ बैलेंस जानने की सुविधा सब्‍सक्राइबर को मुहैया करा रहा है.

ऑनलाइन चेक करें पीएफ बैलेंस (Check PF Balance Online)
इसके लिए आपको सबसे पहले ईपीएफओ की वेबसाइट (epfindia.gov.in) पर लॉगइन करना होगा. इसके लिए अपना UAN नंबर, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालें. इसके बाद e-Passbook पर क्लिक करें. ऐसा करते ही एक नया पेज खुलेगा. अब मेंबर आईडी खोलें. इसके बाद आप अपना EPF Balance चेक कर पाएंगे.

उमंग ऐप की लें मदद
अपने मोबाइल में उमंग ऐप डाउनलोड करें. ऐप में EPFO पर क्लिक करें. इसमें Employee Centric Services पर क्लिक करें. इसके बाद View Passbook पर क्लिक कर अपना UAN और पासवर्ड दर्ज करें. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए OTP को निर्धारित स्‍थान पर दर्ज करके आप पीएफ बैलेंस चैक कर सकते हैं.

मिस्ड कॉल कर लगाएं पता
आप अपने फोन से मिस्‍ड कॉल करके भी पीएफ में कंपनी ने पैसा जमा कराए हैं या नहीं, यह जान सकते हैं. इसके लिए आपका मोबाइल नंबर ईपीएफओ के पास रजिस्‍ट्रर्ड होना चाहिए. मिस्‍ड कॉल से बैलेंस की जानकारी पाने के लिए पीएफ सब्‍सक्राइबर को रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करनी है. इसके कुछ देर बाद एसएमएस से खाते की जानकारी आपके मोबाइल पर आ जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here