Home राष्ट्रीय ट्रेन यात्रियों के लिए खुशखबरी! रेलवे ने घटा दिया AC का किराया,...

ट्रेन यात्रियों के लिए खुशखबरी! रेलवे ने घटा दिया AC का किराया, चादर-तकिया भी मिलते रहेंगे

42
0

ट्रेन में सफर करने वाले करोड़ों यात्रियों के लिए खुशखबरी है. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने AC कोच का किराया घटा दिया है. अब पहले की तरह यात्रियों को कम किराये में सफर का मजा मिलेगा. साथ ही सभी AC कोच में चादर-तकिया भी मिलते रहेंगे. रेलवे ने पुराने सिस्‍टम को लागू करते हुए आज से AC 3-टियर इकोनॉमी क्लास का किराया कम कर दिया है. यात्रियों को अब AC-3 टियर की तुलना में AC 3-टियर इकोनॉमी क्लास के लिए 60 से 70 रुपये कम चुकाने होंगे.

गौरतलब है कि भारतीय रेलवे ने सितंबर 2021 में ट्रेनों में AC-3 इकोनॉमी कोच की शुरुआत की थी. इसका मकसद यात्रियों को कम कीमत पर AC कोच में सफर कराना था. हालांकि, एक साल बाद नवंबर, 2022 में AC 3-टियर इकोनॉमी और AC 3-टियर को मर्ज कर दिया गया और फिर दोनों का क्‍लास का किराया एकसमान हो गया. हालांकि, अब इसे वापस अलग-अलग किया जा रहा है.

किराया घटा पर चादर-कंबल मिलते रहेंगे
सरकार का यह फैसला इसलिए भी काफी मायने रखता है, क्‍योंकि किराया घटाने के बावजूद यात्रियों को चादर-कंबल-तकिया जैसी सुविधाएं मिलती रहेंगी. दरअसल, जब AC-3 इकोनॉमी कोच की शुरुआत हुई थी तो रेलवे इसके यात्रियों को चादर-कंबल नहीं देता था. बाद में जब दोनों क्‍लास मर्ज किए गए और किराया भी बराबर हो गया तो इकोनॉमी कोच में भी चादर-कंबल मिलने लगा. इस सुविधा को रेलवे आगे भी बरकरार रखेगी और किराया घटाने के बावजूद इसे बंद नहीं किया जाएगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here