Home राष्ट्रीय आज से घट सकती है बारिश! मगर राहत की मियाद कम, 23...

आज से घट सकती है बारिश! मगर राहत की मियाद कम, 23 मार्च से फिर बेमौसम बरसात की गुंजाइश

27
0

देश के ज्यादातर हिस्सों में बेमौसम की बारिश के साथ ही आंधियां आने और ओले गिरने की घटनाएं हो रहीं हैं. आज भी नॉर्थ ईस्ट के राज्यों के साथ ही उत्तराखंड, यूपी, बिहार, झारखंड सहित कई राज्यों में मौसम के बिगड़ने की उम्मीद है. बहरहाल भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department-IMD) के मुताबिक आज 21 मार्च से मौसम कई जगहों पर साफ होने लगेगा. इसके बावजूद पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में दोपहर के समय गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं और तेज बारिश (Heavy rainfall) हो सकती है. फिलहाल बेमौसम की बारिश से ये राहत थोड़े समय तक की रहेगी.

आईएमडी के मुताबिक उत्तर भारत में 23 मार्च की रात और 25 मार्च की रात के बीच बारिश का एक और दौर आने की संभावना है. इस समय के दौरान राजस्थान के कई हिस्सों, विशेष रूप से उत्तर-पश्चिमी और मध्य राजस्थान के जिलों में भी मानसून से पहले की बारिश एक बार फिर से देखी जा सकती है. गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से जारी बरसात और ओलों से सबसे ज्यादा तबाही राजस्थान में ही देखने को मिली है. फिलहाल इस समय महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई शहर और उसके आसपास के कई इलाकों में सुबह से ही बारिश हो रही है.

आज जब मुंबई के लोग सुबह उठे तो उनका स्वागत बारिश ने किया. आईएमडी मुंबई ने कहा कि अगले 3-4 घंटों के दौरान मुंबई, ठाणे, रायगढ़ जिलों में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ बिजली चमकने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. वहीं गुजरात में भी अगले 3-4 दिनों तक बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात में कल से हल्की बारिश होगी. सौराष्ट्र और कच्छ के साथ ही अहमदाबाद और गांधीनगर में भी बारिश होने की संभावना है. इस बारिश के 24 मार्च को कम होने की उम्मीद है. फिलहाल अगले 4 दिनों तक लू चलने की कोई संभावना नहीं है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here