Home राष्ट्रीय FD पर सीनियर सिटीजन को तगड़ा ब्याज, ये 5 सरकारी बैंक कर...

FD पर सीनियर सिटीजन को तगड़ा ब्याज, ये 5 सरकारी बैंक कर रहे हैं ऑफर, पाएं पूरी डिटेल

28
0

भारतीय रिजर्व बैंक ने इस साल की शुरुआत में 8 फरवरी, 2023 को अपनी मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक में रेपो दर में 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की. इसके बाद कई पब्लिक सेक्टर और निजी क्षेत्र के बैंकों ने फिक्सड डिपॉजिट स्कीम पर ब्याज दरों में वृद्धि की. एफडी पर बैंक सीनियर सिटीजन को ज्यादा ब्याज की पेशकश कर रहे हैं इस वजह से उनके पास निवेश के लिए एक बेहतरीन मौका है.

आज हम यहां कुछ शीर्ष सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के बारे में जानेंगे जो वरिष्ठ नागरिकों को फिक्स्ड डिपॉजिट पर उच्चतम ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं. इन बैंकों की सूची में भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा जैसे बैंक शामिल हैं.

बैंक ऑफ बड़ौदा
आपको बता दें कि बैंक ऑफ बड़ौदा ने 17 मार्च 2023 को अपनी एफडी ब्याज दरों में संशोधन किया. ब्याज दरों में संशोधन के बाद अब वरिष्ठ नागरिक बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ सावधि जमा पर 7.55% तक की अधिकतम ब्याज दर प्राप्त कर सकेंगे. वहीं बड़ौदा तिरंगा प्लस जमा योजना के तहत वरिष्ठ नागरिक 399 दिनों में मेच्योर होने वाली जमा राशि के लिए 7.55% ब्याज दर प्राप्त कर सकते हैं. इस बीच, 5 वर्ष से 10 वर्ष के बीच की जमा राशि के लिए, बैंक 7.5% की ब्याज दर प्रदान करता है.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
सार्वजनिक क्षेत्र का अग्रणी बैंक भारतीय स्टेट बैंक अपनी एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 3.50% से 7.50% के बीच ब्याज दर की पेशकश कर रहा है. वरिष्ठ नागरिक अब 2 साल से लेकर 3 साल से कम अवधि की एफडी पर 7.50 की उच्चतम ब्याज दर प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही बैंक ने अमृत कलश योजना भी शुरू की है जिसमें वरिष्ठ नागरिक 400 दिनों की जमा राशि पर 7.60% की ब्याज दर प्राप्त कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here