Home राष्ट्रीय क्‍या क्रैश होने वाला है अमेरिकी बैंकिंग सेक्‍टर? तीसरा बैंक भी डूबने...

क्‍या क्रैश होने वाला है अमेरिकी बैंकिंग सेक्‍टर? तीसरा बैंक भी डूबने की कगार पर, 5 दिन में शेयर 65 फीसदी गिरा

48
0

अमेरिकी बैंकिंग सेक्‍टर का संकट (America Bank Crisis) गहराता जा रहा है. सिलिकॉन वैली बैंक (Silicon Valley Bank) और सिग्नेचर बैंक (Signature Bank) के डूबने के बाद अब एक और बैंक पर भी बंद होने का खतरा मंडराने लगा है. बीते 5 दिनों में अमेरिकी बैंक, फर्स्ट रिपब्लिक बैंक के शेयर (First Republic Bank Share) 65.61% फीसदी गिर चुके हैं. एक महीने में यह गिरावट 70.30 फीसदी की है. रेटिंग एजेंसी मूडीज (Moody’s) ने भी जिन 6 अमेरिकी बैंकों को अंडर रिव्यू रखा है, उसमें फर्स्ट रिपब्लिक बैंक का नाम भी शामिल है. रेटिंग एजेंसी के इन बैंकों की रेटिंग डाउनग्रेड करने के बाद अमेरिकी बैंकिंग सेक्‍टर के क्रैश होने की चर्चाएं जोर पकड़ गई हैं. बुधवार को क्रेडिट सुईस बैंक के शेयरों (Credit Suisse Share Price) में आई भारी गिरावट से बैंकिंग संकट और गहरा गया.

मूडीज ने 6 बैंकों की रेटिंग डाउनग्रेड की
रेटिंग एजेंसी मूडीज (Moody’s) ने फर्स्ट रिपब्लिक बैंक के साथ ही जिओन्स बैनकॉपोरेशन, वेस्टर्न एलिएंस बैनकॉर्प, कॉमेरिका इंक, यूएमबी फाइनेंशियल कॉर्प और इंट्रस्ट फाइनेंशियल कॉर्पोरेशन की रेटिंग डाउनग्रेड करते हुए अंडर रिव्यू कर दी है. इससे पहले सोमवार को मूडीज ने सिग्नेचर बैंक की डेट रेटिंग को डाउनग्रेड कर जंक टेरिटरी में डाल दिया था.

क्रेडिट सुईस का शेयर औंधे मुंह गिरा
स्विट्जरलैंड के बैंक क्रेडिट सुईस के शेयर डाउ जोंस में बुधवार को 28 फीसदी गिर गए. यह एक दिन में बैंक के शेयरों में आई सबसे बड़ी गिरावट है. बैंक शेयरों में यह गिरावट बैंक के एक बड़े शेयरहोल्‍डर सऊदी नेशनल बैंक के बैंक में और स्‍टेक न खरीदने की खबरों के बाद आई

फर्स्ट रिपब्लिक बैंक ने पर्याप्‍त नगदी होने का दावा किया है. लेकिन, यह निवेशकों पर इस दावे का असर नहीं हुआ है और वे धड़ाधड़ बैंक के शेयर बेच रहे हैं. बैंक ने अतिरिक्त नगदी के लिए फेड और जेपी मॉर्गन से हाथ मिलाया है. इससे पहले सोमवार को वेस्टर्न एलायंस ने बताया था कि बैंक के पास 25 बिलियन डॉलर से ज्यादा की नगदी उपलब्ध है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here