Home राष्ट्रीय बिना केवाईसी अटक गई है 13वीं किस्‍त, न हों परेशान, इन 2...

बिना केवाईसी अटक गई है 13वीं किस्‍त, न हों परेशान, इन 2 तरीकों से पूरा करें यह काम और पाएं पैसे

43
0

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की 13वीं किस्‍त भी किसानों के बैंक खातों में आ चुकी है. 13 वीं किस्‍त के 16,800 करोड़ रुपये 8 करोड़ 2 लाख किसानों मिले हैं. लेकिन, योजना से जुड़े कुछ किसानों के बैंक खातों में 13वीं किस्त के पैसे नहीं आए हैं. इसकी एक वजह किसानों द्वारा अपने पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी नहीं कराना है. सरकार ने ईकेवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है. इसके बिना सरकार किसानों के बैंक अकाउंट में पैसे नहीं भेजेगी.

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के लिए ईकेवाईसी कराना कोई मुश्किल काम नहीं है. फिर भी बहुत से किसानों ने यह जरूरी कार्य नहीं निपटाया है. सरकार के पास ऐसी शिकायतें आ रही थी कि कुछ अपात्र लोग भी इस योजना का लाभ उठा रहे हैं. योजना में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सरकार ने कड़े कदम उठाए हैं और ईकेवाईसी को जरूरी किया है. किसान घर बैठे अपने स्‍मार्टफोन से मिनटों में यह काम कर सकते हैं. इसके अलावा कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी वे ईकेवाईसी करवा सकते हैं.
घर बैठे करें यह काम

अगर किसान का मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है तो वह घर बैठे ही पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी (PM Kisan Kyc Online) कर सकता है. मोबाइल नंबर का आधार से लिंक होनेा इसलिए जरूरी है क्‍योंकि रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर ही ओटीपी आएगी, जिससे ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी होगी. ओटीपी से ईकेवाईसी का यह है तरीका..

पीएम किसान वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.
फिर ‘फार्मर्स कॉर्नर’ के तहत e-KYC टैब पर क्लिक करें.
जो पेज खुलेगा, वहां आधार नंबर की जानकारी देकर सर्च टैब पर क्लिक करें.
इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा.
फिर सबमिट ओटीपी पर क्लिक करें और ओटीपी डालकर सबमिट करें.
आपकी ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here