Home राष्ट्रीय NWR ने बनाया नया कीर्तिमान, ट्रेन समय पालन में देशभर में बना...

NWR ने बनाया नया कीर्तिमान, ट्रेन समय पालन में देशभर में बना नंबर वन, देखें ट्रैक रिकॉर्ड

42
0

उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway) ने एक बार फिर से देश के 17 रेलवे जोन में नंबर वन का तमगा हासिल कर लिया है. यह लगातार तीसरा साल है जब NWR ने देश के सभी रेलवे जोन को पीछे छोड़ते हुए समय पालन (Punctuality) में नंबर वन के अपने पायदान को कायम रखा है. इतना ही नहीं उत्तर पश्चिम रेलवे ने सभी रेलवे जोन में इस बार मालगाड़ियों में सबसे ज्यादा लदान भी किया है. NWR ने इस बार रिकॉर्ड 30 मिलियन टन माल लदान के आंकड़े को पार कर लिया है. इसे भी NWR की बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है.

अगर आप उत्तर पश्चिम रेलवे जोन के चारों मंडल अजमेर, जोधपुर, बीकानेर और जयपुर मंडल से यात्रा कर रहे हैं तो आपको समय पर रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा अन्यथा आपकी ट्रेन छूट सकती है. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं कि देश के 17 रेलवे जोन में उत्तर पश्चिम रेलवे जोन अपनी ट्रेनों का संचालन सटीक समय पर कर रहा है. NWR पिछले तीन बरसों से लगातार यह उपलब्धि हासिल कर रहा है. इस बार NWR ने अपना ही रिकॉर्ड को तोड़ते हुए समय पालन में लगभग 97 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं.

नई कमोडिटीज का लदान शुरू किया गया है
उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ कैप्टन शशि किरण ने बताया कि इस बार NWR को सिर्फ समय पालन में ही नंबर वन नही मिला है बल्कि मालगाड़ियों में माल लदान में भी यह देशभर में पहले स्थान पर रहा है. NWR में माल लदान में अभिनव प्रयोग किये जा रहे हैं. इसके कारण इंडस्ट्रीयल वाटर, पुट्टी, प्याज, किन्नू और चाईना क्ले जैसी नई कमोडिटीज का लदान शुरू किया गया है. उत्तर पश्चिम रेलवे ने हाल ही में मुख्यालय और मंडल बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट का गठन किया था. उसके नतीजे माल लदान में अब नजर आने लगे हैं.

स्टेशन बढ़ रहे हैं लेकिन ट्रेनें नहीं
भारतीय रेलवे लगातार आधुनिक बदलावों से गुजर रहा है. उत्तर पश्चिम रेलवे लगातार देशभर के रेलवे में नंबर वन पर काबिज है. इसके साथ ही उत्तर पश्चिम रेलवे के जयपुर मंडल में रेलवे स्टेशनों की संख्या तो लगातार बढ़ती जा रही है. लेकिन उस अनुपात में ट्रेनों की संख्या नहीं बढ़ पा रही है. फिलहाल जयपुर मंडल पर बढ़ते यात्रीभार के मद्देनजर दर्जन भर नई ट्रेनों के संचालन की जरूरत है जो अब तक नहीं चल पाई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here