Home राष्ट्रीय चीन को घेरने की तैयारी! 20 मार्च को भारत आ रहे जापानी...

चीन को घेरने की तैयारी! 20 मार्च को भारत आ रहे जापानी प्रधानमंत्री, इन मुद्दों पर होगी पीएम मोदी से बात

26
0

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा (Fumio Kishida) 20-21 मार्च 2023 को भारत का आधिकारिक दौरा करेंगे. इस यात्रा के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी महत्वपूर्ण बातचीत होगी. G7 और G20 के अपने-अपने अध्यक्षता के लिए अपनी प्राथमिकताओं पर भी चर्चा होगी. रूस यूक्रेन में जारी युद्ध के बीच दोनों ही प्रधानमंत्रियों की यह वार्ता बेहद अहम मानी जा रही है. इसमें चीन को घेरने के लिए भी रणनीतिक बात होने की अटकलें हैं. इसके साथ ही दोनों पक्ष आपसी हित के द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे.

जानकारी के मुताबिक, रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बीच जापान के प्रधानमंत्री का भारत दौरा बेहद अहम है. इस पर सभी की नजरें रहेंगी. जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा की भारत यात्रा 19 मार्च से शुरू होगी, जिसमें वह वह 3 दिन भारत में रहेंगे. वहीं, एक सरकारी सूत्र ने शुक्रवार को कहा, ‘टोक्यो इस साल G-7 देशों के समूह की अध्यक्षता करेगा, लेकिन उसका भारत में होने वाली G-20 अर्थव्यवस्थाओं के समूह की अध्यक्षता पर असर नहीं पड़ेगा. टोक्यो और नई दिल्ली, इस वर्ष के G-7 और G-20 अध्यक्षों के रूप में, एक-दूजे के साथ अधिक निकटता से मिलकर काम करेंगे.

रूस प्रतिबंध का हिमायती है जापान
रूस-यूक्रेन के बीच जारी जंग पर जापान की गहरी नजर है. जो अन्य G-7 सदस्यों के साथ मिलकर, रूस पर आर्थिक प्रतिबंधों को बढ़ा रहा है, लेकिन भारत ने रूस के खिलाफ कोई भी पहल करने से परहेज किया है. ग्‍लोबल-एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि भारत “ग्लोबल साउथ” के एक प्रमुख राष्ट्र के रूप में भी उभरा है, और यह शब्द सामूहिक रूप से एशिया, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका जैसे क्षेत्रों में विकासशील देशों को संदर्भित करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here