Home राष्ट्रीय मोदी सरकार ने तैयार किया यह मेगा प्लान, अब गर्मियों में नहीं...

मोदी सरकार ने तैयार किया यह मेगा प्लान, अब गर्मियों में नहीं होगी बिजली कटौती!

53
0

केंद्र सरकार ने गर्मियों के मौसम (Summer Season) में बिजली कंपनियों (Power Companies) से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि बिजली की कटौती (Power Cut) नहीं की जाए. विद्युत मंत्रालय (Ministry of Power) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि विद्युत मंत्री ने बिजली कंपनियों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि गर्मियों के मौसम में बिजली कटौती नहीं की जाए. केंद्रीय विद्युत मंत्री आर के सिंह ( R K Singh) ने सभी हितधारकों से स्थिति पर करीब से नजर रखने और आने वाले महीनों में बिजली की मांग को पूरा करने के लिए पहले से कदम उठाने को भी कहा है.

केंद्रीय विद्युत मंत्री श्री आरके सिंह ने बिजली सेक्टर कंपनियों से कहा कि वे सुनिश्चित करें कि लोड-शेडिंग नहीं होने पाए.इस बैठक में रेल, कोयला और विद्युत मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे. इस बैठक में आगामी महीनों में खासतौर से अप्रैल 2023 और मई 2023 के दौरान बिजली की बढ़ती मांग पूरी करने के विभिन्न पक्षों पर चर्चा की.

गर्मियों में नहीं होगी बिजली की कटौती
इस बैठक में केंद्रीय मंत्री ने सभी संस्थानों को निर्देश दिया कि कोयला आधारित बिजली संयंत्रों का रखरखाव पहले से कर लिया जाये, ताकि बिजली के तंगी वाले समय में रखरखाव की जरूरत न पड़े. सभी आयातित कोयला आधारित संयंत्रों को धारा-11 के तहत निर्देश दिये जा चुके हैं कि वे 16 मार्च, 2023 से पूरी क्षमता से काम चालू कर दें. कोयला आधारित संयंत्रों में कोयले का समुचित भंडार उपलब्ध कराया जायेगा.

बिजली की खपत को लेकर सरकार एक्शन में
इस बैठक में निर्णय लिया गया कि बढ़ती मांग को पूरा करने के लिये गैस-आधारित बिजली संयंत्रों का इस्तेमाल किया जायेगा. मंत्रालय ने एनटीपीसी को निर्देश दिया कि वह अप्रैल-मई के तंगी वाले समय में अपने 5,000 मेगावॉट वाले गैस-आधारित बिजली संयंत्र चालू करे. इसके अलावा अन्य संस्थान भी 4,000 मेगावॉट की अतिरिक्त गैस-आधारित बिजली क्षमता का इस्तेमाल करेंगे, ताकि गर्मियों के मौसम के दौरान उपलब्धता बनी रहे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here