Home राष्ट्रीय ‘पश्चिमी देश बदला ले रहे…’ जी20 विदेश मंत्रियों की बैठक में बोला...

‘पश्चिमी देश बदला ले रहे…’ जी20 विदेश मंत्रियों की बैठक में बोला रूस, भारत ने कहा- ये युद्ध का समय नहीं

14
0

भारत ने बुधवार को रूस-यूक्रेन युद्ध पर अपना रुख साफ कर दिया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान की पुष्टि की है कि ‘यह युद्ध का युग नहीं है.’ जी -20 विदेश मंत्रियों की बैठक में बोलते हुए, विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि रूस-यूक्रेन संघर्ष को लेकर भारत की स्थिति एकदम स्‍पष्‍ट है कि ‘यह युद्ध का युग नहीं है’, जब संवाद और कूटनीति आगे बढ़ने का रास्ता है. बैठक में चर्चा करने के लिए विदेश मंत्रियों के लिए यह एजेंडा तय किया गया है.

यूक्रेन युद्ध को लेकर रूस और पश्चिम के बीच बढ़ते टकराव के बीच वैश्विक चुनौतियों पर विचार-विमर्श करने के लिए जी-20 देशों के विदेश मंत्री बुधवार को नई दिल्ली में बैठक कर रहे हैं. विदेश मंत्री एस जयशंकर बैठक में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और चीनी विदेश मंत्री किन गैंग की मेजबानी करेंगे. जयशंकर और उनके रूसी समकक्ष लावरोव ने जी-20 विदेश मंत्रियों की बैठक से इतर मुलाकात की. विदेश मंत्री ने कहा कि उन्होंने द्विपक्षीय सहयोग और जी-20 मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया.

नवीनतम अपडेट

– रूसी विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पश्चिमी देश ‘….. बदला लेना चाहते हैं.’
– विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि विदेश मंत्रियों की बैठक के दौरान रूस-यूक्रेन की स्थिति चर्चा का अहम बिंदु होगी. उन्होंने कहा, ‘यह महत्वपूर्ण होगा कि वे क्या लेकर आए हैं, क्या समझ विकसित हुई है.’
– विदेश सचिव ने यह भी कहा कि विदेश मंत्री जयशंकर के भाग लेने वाले सभी विदेश मंत्रियों से मिलने की उम्मीद है.
– क्वात्रा ने इस बात की अटकलें लगाने से भी इनकार कर दिया कि यूक्रेन विवाद पर पश्चिम और रूस के बीच बढ़ते मतभेदों की पृष्ठभूमि में जी20 के विदेश मंत्रियों की बैठक एक संयुक्त विज्ञप्ति के साथ सामने आ पाएगी या नहीं.
– अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन, फ्रांस की विदेश मंत्री कैथरीन कॉलोना, चीनी विदेश मंत्री किन गैंग, जर्मनी की एनालेना बेयरबॉक और ब्रिटिश विदेश सचिव जेम्स क्लीवरली बुधवार को जी20 विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग ले रहे हैं. पिछले साल यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद ब्लिंकेन की यह पहली भारत यात्रा है. वे इससे पहले जुलाई 2021 में भारत आए थे.
– इस बीच चीन के विदेश मंत्री किन गैंग पहली बार भारत दौरे पर आएंगे. इससे पहले चीन के पूर्व मंत्री वांग यी ने 2019 में नई दिल्ली का दौरा किया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here