Home राष्ट्रीय FD तो कुछ भी नहीं, यहां मिलता है 12.99% का सुपर डुपर...

FD तो कुछ भी नहीं, यहां मिलता है 12.99% का सुपर डुपर ब्याज, लॉक-इन भी केवल 3 महीनों का

35
0

बैंकों में एफडी (FD) खुलवाने वाला हर ग्राहक चाहता है कि उसे अपनी जमा पूंजी पर ज्यादा ब्याज मिले. रेपो रेट में बढ़ोतरी के बावजूद बैंक एफडी पर आमतौर पर 6-7 फीसदी ब्याज मिलते हैं. स्मॉल फाइनेंस बैंक एफडी पर करीब 9 फीसदी ब्याज देते हैं. वहीं, डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म मोबिक्विक (Mobikwik) ने हाल ही अपने यूजर्स के लिए एक्सट्रा प्लस (Xtra Plus) फीचर लॉन्च किया है. इस फीचर के जरिए यूजर्स 12.99 फीसदी तक ब्याज कमा सकते हैं. इससे पहले कंपनी ने एक्सट्रा (Xtra) फीचर लॉन्च किया था जिसमें 12 फीसदी तक ब्याज मिलता है. कंपनी ने इस फीचर के लिए  आरबीआई रेगुलेटेड पी2पी इन्वेस्टिंग प्लेटफॉर्म लेंडबॉक्स (Transactree Technologies Pvt Ltd) के साथ पार्टनरशिप की है.

अगर आप मोबिक्विक एक्सट्रा में निवेश करते हैं तो आपको 12 फीसदी के हिसाब से मिलने वाला ब्याज प्रतिदिन आपके अकाउंट में जुड़ता है. आप उस पैसे को किसी भी वक्त निकाल भी सकते हैं. वहीं, एक्सट्रा प्लस में निवेश करने पर आप 12.99 फीसदी ब्याज कमा सकते हैं लेकिन इसमें लॉक-इन पीरियड 3 महीने का है.

मोबिक्विक एक्स्ट्रा या एक्सट्रा प्लस में कौन कर सकता है निवेश ?
18 वर्ष से ऊपर का कोई भी भारतीय पैन कार्ड और भारतीय बैंक अकाउंट के जरिए इसमें निवेश कर सकते हैं. एनआरआई अपने एनआरओ बैंक अकाउंट के जरिए इसमें निवेश कर सकते हैं.

क्या मोबिक्विक एक्स्ट्रा या एक्सट्रा प्लस में निवेश करने के लिए कोई चार्ज लगता है?
नहीं, मोबिक्विक एक्स्ट्रा में जमा या निकासी के लिए कोई चार्ज नहीं है. मोबिक्विक एक्सट्रा प्लस में निवेश करने पर कोई इन्वेस्टमेंट फीस नहीं लगती. मोबिक्विक एक्सट्रा प्लस में 30 दिन से पहले पैसा निकालने पर कोई ब्याज नहीं मिलता और मैच्योरिटी से पहले पैसा निकालने पर 8 फीसदी तक ब्याज मिलता है.

कितना निवेश जरूरी
मोबिक्विक एक्स्ट्रा या एक्सट्रा प्लस में निवेश कम से कम 1000 रुपये से शुरू कर सकते हैं. इसमें 10 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. अगर आप अपने निवेश को 10 लाख रुपये से अधिक बढ़ाना चाहते हैं तो मोबिक्विक टीम से संपर्क करना होगा. आरबीआई के गाइडलाइंस के मुताबिक, 10 लाख रुपये से ज्यादा का निवेश करने के लिए नेट वर्थ सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here