Home राष्ट्रीय बजट के दिन इन तरीकों से करेंगे ट्रेडिंग तो कमा पाएंगे मुनाफा,...

बजट के दिन इन तरीकों से करेंगे ट्रेडिंग तो कमा पाएंगे मुनाफा, जानिए एक्सपर्ट की राय

30
0

बजट पेश होने वाले दिन मार्केट में काफी उथल-पुथल रहता है. खास तौर पर शेयर बाजार में खूब उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है. एक तरफ यदि लोगों को बजट में पेश किए गए फैसले या ऐलान पसंद आता है तो मार्केट चढ़ जाता है. वहीं दूसरी तरफ ऐलान पसंद नहीं आने पर मार्केट गिर जाता है. ऐसे में शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने वाले इन्वेस्टर्स और खास तौर पर ट्रेडर के लिए मुनाफा कमाना काफी मुश्किल हो जाता है.

ऐसे ही समस्या के समाधान के लिए और बजट के दिन मुनाफे की रणनीति जानने के लिए मनीकंट्रोल ने मशहूर ट्रेडर मनु भाटिया से बात की. उन्होंने बताया कि बजट के दिन को दो हिस्सों में बांटा जा सकता है. दोपहर तक बजट भाषण शुरू होने से पहले बाजार कभी चढ़ता है तो कभी उतरता है. वहीं, बजट भाषण के बाद बाजार या तो चढ़ता है या गिरता है. इसकी वजह यह है कि बजट में होने वाले ऐलान से पता चल जाता है कि सरकार का एप्रोच क्या होगा.

बजट के दिन ट्रेडिंग डिसिजंस लेना है मुश्किल
भाटिया ने बताया कि आम तौर पर बैंक निफ्टी अच्छा ट्रेडिंग मूव दिखाता है. इसकी वजह यह है कि यह सिर्फ एक सेक्टर पर आधारित है. अगर बजट में बैंकों के लिए बड़े ऐलान होते हैं तो यह चढ़ता है या गिरता है. वहीं दूसरी तरफ, निफ्टी कई तरह के सेक्टर पर आधारित है. मैं आम तौर पर ठोस प्लान नहीं होने पर ट्रेडिंग से बचता हूं. इसकी वजह है कि बजट के दिन ट्रेडिंग डिसिजंस लेना बहुत मुश्किल होता है.

पॉजिशन की साइज की है बहुत अहमियत
बजट से पहले वाले दिन की स्ट्रैटेजी के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि 2019 में मैंने साइज के मामले में सही पॉजिशन नहीं ली थी. मैं समझ गया कि कैपिटल का 1 फीसदी रिस्क पर लगाने की जगह मैं 3-4 फीसदी रिस्क पर लगा रहा था. हालांकि, तब मुझे इससे लॉस नहीं हुआ, लेकिन मुझे समझ में आ गया कि पॉजिशन की साइज की बहुत अहमियत है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here