Home राष्ट्रीय सीएनजी और रसोई गैस हुई महंगी, 5 फीसदी बढ़े दाम, जानें किस...

सीएनजी और रसोई गैस हुई महंगी, 5 फीसदी बढ़े दाम, जानें किस राज्य के लोगों को लगा झटका

24
0

लोगों को लगातार महंगी गैस और पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स के बढ़ते दाम से जूझना पड़ रहा है. आज एक बार फिर सीएनजी और पीएनजी के दाम (CNG-PNG Rate Hike) बढ़ गए हैं. दरअसल, आज गुजरात गैस ने सीएनजी और पीएनजी के दाम में 5 फीसदी का इजाफा कर दिया है. ये बढ़े हुए दाम गुजरात में लागू हो गए हैं.

अब गुजरात गैस की 1 किलो सीएनजी के लिए ग्राहकों को 78.52 रुपये देने होंगे. वहीं, पीएनजी का दाम 50.43 रुपये एससीएम (स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर) तक पहुंच गए हैं. दोनों ही गैसों में 5 फीसदी का इजाफा किया गया है. गुजरात गैस ने दूसरी ओर इंडस्ट्रियल गैस की कीमतों में 7 रुपये प्रति एससीएम की कटौती कर दी है.

पूरे देश में महंगी हुई थी रसोई गैस
साल के पहले ही दिन देश भर में कमर्शियल एलपीजी (LPG) की कीमतों में इजाफा कर दिया गया था. हालांकि, इसका असर घरेलू रसोई गैस पर नहीं पड़ा था. पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में लगातार तेजी का मुद्दा संसद के शीतकालीन सत्र में उठा था. तब सरकार की ओर से पेट्रोलियम राज्यमंत्री रामेश्वर तेली ने कहा था कि गैस की कीमतें कई आधार पर तय होती हैं. उन्होंने कहा था कि सरकार ने इसको काबू में रखने के लिए कई कदम उठाए हैं. बकौल राज्य मंत्री, जनवरी 2021 से लेकर नवंबर 2022 तक अतंरराष्ट्रीय बाजार में गैस की कीमतें 327 फीसदी बढ़ीं, लेकिन भारत में केवल 84 फीसदी ही इजाफा हुआ.

कितनी बढ़ी थी एलपीजी की कीमत
देश भर में कमर्शियल एलपीजी सिलिंडर (LPG Cylinder price) की कीमत में 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. 1 जनवरी 2023 से दिल्ली में कमर्शियल एलपीजी की कीमत 1769 रुपये हो गई है. बता दें कि सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस के दामों की समीक्षा करती हैं. कमर्शियल गैस की कीमत केवल दिल्ली ही नहीं बल्कि पूरे देश में बढ़ी है. दिल्ली के अलावा अन्य तीन महानगरों की बात करें तो 19 किलोग्राम वाला गैस सिलिंडर कोलकाता में 1870 रुपये, मुबंई में 1721 रुपये और चेन्नई में 1917 रुपये का मिल रहा है. इससे पहले सरकार ने पिछले साल नवंबर में कमर्शियल एलपीजी की कीमतों में 115.50 रुपये की कटौती की थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here