Home राष्ट्रीय देश की सबसे बड़ी एस्केप सुरंग यहां बनकर हुई तैयार, जानें कितनी...

देश की सबसे बड़ी एस्केप सुरंग यहां बनकर हुई तैयार, जानें कितनी है इसकी लंबाई

25
0

भारत की सबसे बड़ी एस्केप सुरंग बनकर तैयार हो गई है. इस सुरंग के तैयार होने से अब आपात स्थिति में रेस्क्यू ऑपरेशन करने में अब से बहुत आसानी होगी. अधिकारियों ने बताया कि जम्मू कश्मीर में 111 किलोमीटर लंबे निर्माणाधीन बनिहाल-कटरा रेल लाइन में 12.89 किलोमीटर लंबी सुरंग बनाने का काम गुरुवार पूरा हो गया. यह देश की सबसे बड़ी ‘एस्केप’ सुरंग है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, मुख्य सुरंग (12.75 किलोमीटर लंबी) के साथ एक एस्केप सुरंग बनाई गई है. आपात स्थिति में बचाव और बहाली कार्यों को सुगम बनाने के लिए एस्केप टनल का प्रावधान किया गया है. यह प्रतिष्ठित उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेलवे लाइन (यूएसबीआरएल) परियोजना का हिस्सा है.

बनिहाल-कटरा मार्ग पर 12.75 किलोमीटर लंबी सुरंग टी-49 (भारतीय रेलवे की सबसे लंबी सुरंग) के बाद यह चौथी सुरंग है. ‘टी-49’ सुरंग इस साल जनवरी में बनकर तैयार हुई थी. अधिकारियों के मुताबिक, आपात स्थिति में बचाव कार्य को सुगम बनाने के लिए 12.89 किलोमीटर लंबी ‘एस्केप’ सुरंग ‘टी-13’ का निर्माण किया गया है.

बता दें कि इससे पहले 14 अगस्त 2022 को रियासी जिले के कौरी क्षेत्र में चेनाब नदी पर बनाए गए दुनिया के सबसे ऊंचे रेल पुल के ऊपरी डेक को पूरा किया गया था. यह पुल 1.315 किलोमीटर लंबा है. विस्फोट करके सफलता को अंजाम दिया गया और इसके साथ एस्केप टनल पर काम शुरू किया गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here