Home अंतरराष्ट्रीय चीनः कई शहरों में फैला हिंसक प्रदर्शन, राष्ट्रपति से इस्तीफे की मांग,...

चीनः कई शहरों में फैला हिंसक प्रदर्शन, राष्ट्रपति से इस्तीफे की मांग, रविवार को सामने आए 40 हजार नए मामले

32
0

चीन में कोरोना वायरस के मामलों के बढ़ने के साथ-साथ देश में लगे प्रतिबंधों के खिलाफ प्रदर्शन भी तेजी से हो रहा है. लोग चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं. सरकार के खिलाफ चीन में देशव्यापी विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं. दरअसल, चीन की सरकार ने देश के अलग-अलग हिस्सों में सख्त कोविड प्रतिबंधों को लागू कर रखा है, जिसके चलते चीन की जनता में सरकार के प्रति रोष है. सरकार द्वारा जीरो कोविड पॉलिसी के तहत अपनाई जा रही सख्ती से लोग परेशान हैं.

चीन में कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए लागू किए गए कड़े प्रतिबंधों के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन तेज हो गए हैं. इस बीच, देश में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और रविवार को करीब 40,000 नए मामले सामने आए. चीन में इस प्रकार के प्रदर्शन होना दुर्लभ बात है. चीनी सोशल मीडिया और ट्विटर पर उपलब्ध कई वीडियो में लोग शंघाई समेत कई स्थानों पर प्रदर्शन करते और सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) तथा देश के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के खिलाफ नारेबाजी करते नजर आए.

ऐसा बताया जा रहा है कि कई प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है. कई वीडियो में विभिन्न विश्वविद्यालय परिसरों में छात्र लॉकडाउन का विरोध करते दिखाई दिए. इस बीच, सरकार ने शनिवार को शिनजियांग की राजधानी उरुमकी से लॉकडाउन हटाने के लिए कदम उठाए. उरुमकी में बृहस्पतिवार को लॉकडाउन के दौरान एक अपार्टमेंट में आग लग जाने से 10 लोगों की मौत हो गई थी, जिसके बाद वहां सप्ताहांत में व्यापक स्तर पर प्रदर्शन हुए.

पुलिस ने आधी रात में ‘मिडल उरुमकी रोड’ पर एकत्र हुए करीब 300 प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए मिर्च स्प्रे का इस्तेमाल किया. झाओ नाम के एक प्रदर्शनकारी ने बताया कि उसके एक मित्र को पुलिस ने पीटा और उसके दो मित्रों के खिलाफ मिर्च स्प्रे का इस्तेमाल किया गया. प्रदर्शनकारी ने अपना उपनाम ही बताया. उसने कहा कि प्रदर्शनकारियों ने ‘शी चिनफिंग, इस्तीफा दो, कम्युनिस्ट पार्टी सत्ता छोड़ो’, ‘शिनजियांग से प्रतिबंध हटाओ, चीन से प्रतिबंध हटाओ’, ‘हम पीसीआर (जांच) नहीं कराना चाहते, स्वतंत्रता चाहते हैं’ और ‘प्रेस की स्वतंत्रता’ सहित कई नारे लगाए.
इससे पहले शनिवार को, शिनजियांग क्षेत्र के अधिकारियों ने उरुमकी में कुछ मोहल्लों से प्रतिबंध हटा दिया. उरुमकी के निवासियों द्वारा शहर में तीन महीने से अधिक समय से लागू ‘लॉकडाउन’ के खिलाफ देर रात असाधारण प्रदर्शन किए जाने के बाद अधिकारियों को प्रतिबंध हटाने के लिए मजबूर होना पड़ा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here