Home राष्ट्रीय महंगाई से थोड़ी राहत! 3 महीने के निचले स्‍तर पर पहुंची खुदरा...

महंगाई से थोड़ी राहत! 3 महीने के निचले स्‍तर पर पहुंची खुदरा महंगाई, खाने-पीने की चीजों के दाम घटने का असर

19
0

महंगाई से जनता को राहत मिलने के आसार हैं. दरअसल, देश में खुदरा महंगाई दर घटने लगी है. सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) द्वारा सोमवार को अक्टूबर 2022 के लिए घरेलू कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI) डेटा जारी कर दिया गया है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक, खाद्य उत्पादों के दाम कम होने से अक्टूबर में खुदरा महंगाई दर घटकर 6.77 फीसदी हो गई है.

खुदरा महंगाई दर अक्टूबर में 3 महीने के निचले स्तर पर आ गई है, जो सितंबर में 7.41 फीसदी थी. हालांकि, यह लगातार 10वीं बार है जब सीपीआई पर आधारित खुदरा महंगाई भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के 6 फीसदी के अपर मार्जिन से ऊपर है.

RBI के लक्ष्य से अभी भी ऊपर है महंगाई दर
गिरावट के बावजूद महंगाई दर अभी भी भारतीय रिजर्व बैंक के तय लिमिट से ऊपर बनी हुई है. आरबीआई का टारगेट महंगाई दर को 2 से 6 फीसदी के बीच में बनाए रखने का है. इस साल जनवरी से ही खुदरा मगंगाई की दर 6 फीसदी की संतोषजनक सीमा से ऊपर बनी हुई है.

19 महीने के निचले स्तर पर आया थोक महंगाई दर
वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने सोमवार को थोक महंगाई (Whoelsale Inflation) के आंकड़े जारी किए. थोक महंगाई दर अक्टूबर में गिरकर 19 माह के निचले स्तर 8.39 फीसदी पर रहा. डेढ़ साल के बाद अक्टूबर में पहली बार थोक महंगाई सिंगल डिजिट में रही है. इससे पहले मार्च, 2021 में यह 7.89 फीसदी पर रही थी. अप्रैल, 2021 से थोक महंगाई लगातार 18 माह तक 10 फीसदी या उससे अधिक रही. सितंबर में यह 10.79 फीसदी पर थी जबकि एक साल पहले अक्टूबर, 2021 में यह 13.83 फीसदी थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here