Home अंतरराष्ट्रीय लूला डा सिल्वा को ब्राजील का राष्ट्रपति बनने पर पीएम मोदी ने...

लूला डा सिल्वा को ब्राजील का राष्ट्रपति बनने पर पीएम मोदी ने दी बधाई, कहा-‘द्विपक्षीय संबंधों को करेंगे मजबूत’

32
0

लूला डा सिल्वा (Lula da Silva) ब्राजील के नए राष्ट्रपति बन गए हैं. वे तीसरी बार ब्राजील के राष्ट्रपति पद की कमान संभालेंगे. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उनकी शानदार जीत पर उन्हें बधाई दी है. दोनों देशों के मजबूत रिश्तों को बनाए रखने के लिए मिलकर काम करने की बात कही है. लूला ने मौजूदा राष्ट्रपति जायरे बोल्सोनारो को हराया है. बता दें कि लूला को 50.83 प्रतिशत वोट मिले हैं वहीं प्रतिद्वंद्वी बोल्सोनारो को 49.17 वोट प्राप्त हुए थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल से लूला डा सिल्वा को ब्राजील के राष्ट्रपति बनने पर बधाई दी. उन्होंने लिखा, ‘ब्राजील में राष्ट्रपति चुनाव जीतने पर लूला डा सिल्वा को बधाई. मैं अपने द्विपक्षीय संबंधों को और गहरा और व्यापक बनाने के साथ-साथ वैश्विक मुद्दों पर हमारे सहयोग के लिए मिलकर काम करने की आशा करता हूं.’

लूला ने इस बार के राष्ट्रपति चुनाव में अपनी पिछली उपलब्धियों को गिनाया था और जनता से नए टैक्स सिस्टम लाने का वादा किया था. 2003 से 2010 के दौरान वह ब्राजील के राष्ट्रपति रह चुके हैं. लूला डा सिल्वा (77) को 2018 में भ्रष्टाचार के मामले में कैद की सजा सुनाई गई थी, जिस वजह से उन्हें उस साल चुनाव में दरकिनार कर दिया गया था. इस कारण, तत्कालीन उम्मीदवार बोल्सोनारो की जीत का मार्ग प्रशस्त हुआ था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here