Home राष्ट्रीय भारत में विश्वस्तरीय इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने को रिलायंस और सनमीना ने...

भारत में विश्वस्तरीय इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने को रिलायंस और सनमीना ने मिलाया हाथ

26
0

भारत में विश्वस्तरीय मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने के उद्देश्य से अमेरिकी शेयर बाजार नैस्डैक में लिस्टेड कंपनी सनमीना और रिलायंस स्ट्रैटजिक बिजनेस वैंचर्स लिमिटेड (RSBVL) ने हाथ मिलाया है. रिलायंस स्ट्रैटजिक बिजनेस वेंचर्स लिमिटेड भारत के प्राइवेट सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड द्वारा संचालित होने वाली सब्सिडियरी कंपनी है. दोनों कंपनियों ने इसी साल मार्च में इस जॉइन्ट वेंचर की घोषणा की थी.

सनमीना का आधुनिक मैन्युफैक्चरिंग में 40 वर्षों का बड़ा अनुभव और भारतीय इकोसिस्टम में रिलायंस की विशेषज्ञता एवं लीडरशिप का फायदा इस पार्टनरशिप को मिलेगा. इसके तहत, दिन-प्रतिदिन के बिजनेस को सनमीना की मैनेजमेंट टीम चेन्नई से चलाती रहेगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया विजन को ध्यान में रखते हुए यह जॉइन्ट वेंचर भारत को विश्वस्तरीय इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने की दिशा में आगे बढ़ेगा. यह संयुक्त उद्यम विभिन्न इंडस्ट्रीज़ जैसे कि कम्युनिकेशन नेटवर्क (5G, क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर, हायपरस्केल डेटासेंटर), मेडिकल और हेल्थकेयर सिस्टम्स, इंडस्ट्रियल एंड क्लीनटेक, और डिफेंस व एयरोस्पेस में उच्च स्तरीय टेक्नोलॉजी इंफ्रास्ट्रक्चर हार्डवेयर को प्राथमिकता देगा.

रिसर्च और इनोवेशन को बढ़ावा
सनमीना के वर्तमान कस्टमर बेस को बनाए रखते हुये, यह वेंचर सबसे अच्छा “मैन्युफैक्चरिंग टेक्नोलॉजी सेंटर ऑफ एक्सेलेंस” बनाएगा. यह भारत में स्टार्टअप इकोसिस्टम को सहायता और प्रोडक्ट डेवलपमेंट के लिए एक इन्क्युबेशन सेंटर की तरह काम करेगा. यही नहीं, नई टेक्नोलॉजी से संबंधित रिसर्च और इनोवेशन को भी बढ़ावा देगा.

सभी तरह की मैन्युफैक्चरिंग चेन्नई में स्थित सनमीना के 100 एकड़ के कैंपस में होगी. इसके साथ ही भविष्य में ग्रोथ की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए साइट का विस्तार किया जाएगा और बिजनेस की जरूरतों के अनुसार भारत के अन्य हिस्सों में भी मैन्युफैक्चरिंग साइट्स पर भी काम होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here