Home राष्ट्रीय सेविंग स्कीम पर मिल रहा 7 फीसदी से ज्यादा रिटर्न, इस तरह...

सेविंग स्कीम पर मिल रहा 7 फीसदी से ज्यादा रिटर्न, इस तरह से कर सकते हैं ब्याज डबल

34
0

पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम निवेश के लिए सुरक्षित और रिटर्न के लिहाज से जबरदस्त स्कीम है. बहुत कम सेविंग स्कीम्स ऐसी होंगी जहां निवेश पर आपको 7.4 फीसदी का ब्याज मिलता होगा. इस स्कीम में हर तिमाही में ब्याज दर की समीक्षा की जाती है. हालांकि, पिछली कई तिमाहियों से इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है.

इस स्कीम से रिटर्न तो अच्छा मिलता ही है साथ ही वरिष्ठ नागरिकों को टैक्स बेनिफिट भी मिलते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि इस स्कीम में कौन निवेश कर सकता है. साथ ही यह भी बताएंगे कि इसका ब्याज डबल कैसे करना है और आपको टैक्स बेनिफिट कैसे मिलेगा

कौन कर सकता है निवेश
यह स्कीम वरिष्ठ नागरिकों के लिए है. इसलिए अगर आप 60 साल या उससे अधिक आयु के हैं तो आप इसमें निवेश कर सकते हैं. इसके अलावा 55-60 के बीच ऐसे लोग जिन्होंने वीआरएस या अर्ली रिटायरमेंट लिया है वे रिटायरमेंट के 1 महीने के अंदर इसमें निवेश कर सकते हैं. हालांकि, 1 महीने वाली लिमिट उन लोगों पर लागू नहीं होती है तो 2020 में कोविड-19 के दौरान रिटायर हुए थे. रक्षा क्षेत्र से रिटायर हुए लोग 50 साल की उम्र के बाद भी इसमें निवेश कर सकते हैं. लेकिन उन पर भी 1 महीने वाली लिमिट लागू होती है.

इतना करना होगा न्यूनतम निवेश
आप इस खाते को 1,000 रुपये के निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं और इसी तरह 1,000 मल्टीपल में इसमें निवेश किया जा सका है. खाताधारक अधिकतम 15 लाख रुपये इसमें निवेश कर सकता है. यह स्कीम 5 साल में मेच्योर होती है लेकिन खाताधारक कुछ औपचारिकताएं पूरी कर इसे और 3 साल आगे बढ़ा सकता है.

टैक्स छूट का लाभ
आप आयकर अधिनियम 80सी के तहत इसमें 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर छूट प्राप्त कर सकते हैं. ब्याज अगर 50,000 रुपये से अधिक होता है तो उस पर टैक्स भरना होगा. इस खाते में एक बार में पैसे जमा करने होते हैं.
कैसे डबल करें ब्याज
इस खाते में 15 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं. 7.4 फीसदी के हिसाब से आपको हर तिमाही में 27,750 रुपये और साल में 1,11,000 रुपये का ब्याज मिलेगा. लेकिन अगर आप जॉइंट अकाउंट खोलते हैं तो निवेश की अधिकतम सीमा बढ़कर 30 लाख रुपये हो जाएगी. निवेश की रकम डबल होने के बाद ब्याज बी डबल होकर 2.2 लाख रुपये हो जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here