Home अंतरराष्ट्रीय विदेश गए भारतीय कम खर्च में भेज पाएंगे देश में पैसा, NPCI...

विदेश गए भारतीय कम खर्च में भेज पाएंगे देश में पैसा, NPCI तैयार कर रहा इंटरनेशनल पेमेंट सिस्‍टम

15
0

विदेश में रह रहे करोड़ों भारतीयों के लिए भारत में अपने परिजनों को पैसा भेजना जल्दी ही बहुत आसान होने वाला है. वे तुरंत अपने परिजनों के अकाउंट में विदेश से कम खर्च में पैसा भेज सकेंगे. यही नहीं, विदेश में बसे इंडियन बहुत छोटी अमाउंट भी भारत भेज सकेंगे. यह संभव होगा एनपीसीआई (National payment corporation Of India – NCPI) के इंटरनेशनल पेमेंट सिस्‍टम से. एनपीसीआई अपने इंटरनेशनल (NPCI International) पेमेंट सिस्‍टम को जल्‍द से जल्‍द लॉन्‍च करने के लिए बड़े स्‍तर पर प्रयास कर रही है.

विदेश में करीब 3.2 करोड़ भारतीय रहते हैं. वो हर साल बड़ी रकम देश में अपने परिवार को भेजते हैं. विश्‍व बैंक के मुताबिक, पिछले साल विदेश गए भारतीयों ने 87 अरब डॉलर भारत भेजे थे. यह दुनिया में दूसरे देशों में रह रहे लोगों की तरफ से अपने देश भेजा जाने वाली सबसे बड़ी राशि है. अभी विदेश से इंडिया पैसे भेजना बहुत महंगा है. हर 200 डॉलर भेजने पर औसतन 13 डॉलर का खर्च आता है.
हो रहा है नया सिस्‍टम तैयार
मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एनपीसीआई विदेश से भारत पैसा भेजने के लिए एक सस्‍ता और सरल सिस्‍टम तैयार करने में जुटा है. NPCI International के सीईओ रितेश शुक्ला ने कहा, “हमने भारत में बहुत हद तक नकदी का इस्तेमाल घटा दिया है. अब हम इस सफलता को विदेश से अपने देश में पैसे भेजने के लिए दोहराना चाहते हैं. हमारे इस सिस्टम के जरिए विदेश में रह रहे भारतीय सीधे अपने परिवार के बैंक खातों में पैसे भेज सकेंगे.”

एनसीपीआई UPI प्लेटफॉर्म को दूसरे देशों के पेमेंट ट्रांसफर सिस्टम से जोड़ने जा रहा है. इसके लिए कई देशों की सरकारों, फिनटेक कंपनियों और सर्विस प्रोवाइडर्स से बातचीत चल रही है. शुक्ला ने कहा कि हमारा मकसद ट्रांजेक्शन खर्च घटाना है. यही नहीं, एनसीपीआई इंटरनेशनल की मदद से छोटे-छोटे ट्रांजेक्‍शन भी किए जा सकेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here