Home राष्ट्रीय आसमान में आज दिखेगा दुर्लभ नजारा, एक सीध में नजर आएंगे ये...

आसमान में आज दिखेगा दुर्लभ नजारा, एक सीध में नजर आएंगे ये 5 ग्रह, ऐसा मौका फिर 2040 में

16
0

अंतरिक्ष तमाम रहस्यों की अनसुलझी पहले है और दुनियाभर के तमाम देश इन पहेलियों को सुलझाने की कोशिश में लगे हुए हैं. अंतरिक्ष में हर दिन कोई न कोई अजीब घटना घटती रहती है. ऐसी ही एक घटना का संयोग (amazing astronomical event) आज शुक्रवार को अंतरिक्ष में बन रहा है. आज आसमान में करीब 18 साल बाद एक साथ पांच ग्रह एक सीधी रेखा में नजर आएंगे. आज से पहले ऐसी खगोलीय घटना 2004 में सामने आई थी.

हम सब जानते हैं कि सभी ग्रह सूर्य की परीक्रमा करते हैं. आज लगभग सभी ग्रह एक पंक्ति में प्रथ्वी के ऊपर एक क्रम में नजर आएंगे. ये सभी अपनी कक्षाओं में घूमते हुए एक दूसरे से अरबो किलोमीटर दूर हो जाएंगे. जबकि उनके अलग होने की प्रक्रिया आज से शुरू होगी जो कि सोमवार तक जारी रहेगा.

खगोलीय घटना को दूरबीन से भी देखा जा सकता है
बता दें कि जब एक सीधी में कई ग्रह एक साथ दिखाई देते हैं तो विज्ञान की भाषा में इसे ग्रहों का संगम कहा जाता है. आज रात को पांच ग्रह बुध, शुक्र, मंगल, गुरु और शनि ग्रह एक साथ नजर आएंगे. इस घटना को दूरबीन की नजर से भी देखा जा सकता है.

 

अंतरिक्ष के जानकारी की मानें तो आसमान में आज के बाद ऐसा नजारा दोबारा 2040 में दिखाई देगा. एक्सपर्ट का कहना है कि अगर कोई आसमान में होने वाली इस घटना को देखना चाहता है तो इसके लिए सबसे उपयुक्त समय सूर्योदय से पहले का एक घंटा और सूर्योदय के बाद का एक घंटा सबसे सही समय है.

अगर आप उत्तरी गोलार्ध के रहने वाले हैं तो आसमान में बनने वाले इस दुर्लभ संयोग को देखने का सबसे सही समय सूर्योदय से 45 से 90 मिनट पहले होगा. इसे एक ऊंचे स्थान से पूर्व की तरफ अच्छी तरह से देखा जा सकता है. इसमें सबसे खास बात है कि सूर्योदय के समय इस खगोलीय घटनो को बिना किसी एहतियात के आखों से देखा जा सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here