Home राष्ट्रीय भारतीय सेना युवाओं को देगी ये खास मौका, 4.76 लाख का मिलेगा...

भारतीय सेना युवाओं को देगी ये खास मौका, 4.76 लाख का मिलेगा शुरुआती पैकेज, जानें कैसे होगी भर्ती

10
0

भारतीय सेना (Indian Army) में जाने के इच्छुक युवाओं के लिये सुनहरा मौका आया है. केन्द्र सरकार की ओर से हाल ही में मंजूर की गई ‘अग्निपथ भर्ती योजना’ (Agneepath Recruitment Scheme) के तहत नौजवानों को सिर्फ 4 साल के लिए डिफेंस फोर्स में सेवा देनी होगी. इसके लिए पहली भर्ती रैली 90 दिनों में बाद शुरू होगी. 10वीं और 12वीं पास कर चुके युवा इसके लिए आवेदन कर सकेंगे. इस सेवा से जुड़ने वाले युवा को शुरुआत में सालाना 4 लाख 76 हजार का पैकेज दिया जाएगा. सेवा के दौरान सालाना पैकेज की बढ़ोतरी भी होगी. चौथे वर्ष में 6 लाख 92 हजार रुपये का सालाना का पैकेज दिया जाएगा. वहीं 4 साल की सेवा समाप्ति पर 11 लाख 71 रुपये का भुगतान किया जाएगा. उसमें शत प्रतिशत आयकर की छूट मिलेगी. इन्हें अग्निवीर नाम दिया जायेगा.

भारतीय सेना में मानव संसाधन प्रबंधन की नवीन प्रक्रिया की जानकारी देने के लिए बुधवार को राजधानी जयपुर के साउथ वेस्ट कमांड के सप्त शक्ति कम्युनिटी सेंटर में प्रेस वार्ता आयोजित की गई. प्रेस वार्ता में साउथ वेस्ट कमांड के लेफ्टिनेंट जनरल अमरदीप सिंह भिंडर मीडिया से रू-ब-रू हुए. भिंडर ने केन्द्र सरकार की ओर से हाल ही में मंजूर की गई अग्निपथ भर्ती योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी दी.

सेना के लिए बेहद महत्वपूर्ण योजना है ये
भिंडर ने बताया कि यह योजना सेना के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. इस स्कीम के तहत नौजवानों को सिर्फ 4 साल के लिए डिफेंस फोर्स में सेवा देनी होगी. डिपार्टमेंट ऑफ मिलिट्री अफेयर्स की तरफ से तैयार की गई अग्निपथ रिक्रूटमेंट स्कीम को पहले ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ नाम दिया गया था. इस स्कीम के तहत शॉर्ट-टर्म के लिए ज्यादा सैनिकों की भर्ती की जाएगी. डिफेंस फोर्स में युवाओं की संख्या बढ़ाने के लिए इस स्कीम को शुरू किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here