Home आर्थिक व्हीकल इंश्योरेंस से लेकर होम लोन तक, जून में महंगी हो रही...

व्हीकल इंश्योरेंस से लेकर होम लोन तक, जून में महंगी हो रही ये चीजें पड़ेंगी पॉकेट पर भारी

19
0

आज 31 मई 2022 है और कल से महंगाई की और अधिक मार आम आदमी पर पड़ने वाली है. जून में कई बदलाव होने वाले हैं, जो आपकी जेब पर असर जरूर डालेंगे. यदि आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एक्सिस बैंक, या इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के ग्राहक हैं तो आपका बजट जरूर बिगड़ेगा. बैंकों के अलावा, थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस के लिए भी जेब से कुछ ज्यादा पैसा निकालना होगा.

जून 2022 से ऐसे कौन-कौन से बदलाव होने जा रहे हैं, जो सीधे तौर पर आपके बजट को प्रभावित करेंगे. आपको इन बदलावों के बारे में पूरी जानकारी होना बेहद जरूरी है. तो चलिए जानते हैं-
SBI होम लोन पर ऊंची ब्याज दरें

मनीकंट्रोल की एक खबर के मुताबिक, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने होम लोन एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (EBLR) को 40 आधार अंकों से बढ़ाकर 7.05 प्रतिशत कर दिया है, और रेपो रेट लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) 6.65 फीसदी+ CRP होगा. बढ़ी हुई ब्याज दरें 1 जून, 2022 से प्रभावी होंगी.

EBLR को यूं कैलकुलेट किया जाता है- External Benchmark based Lending Rate (EBLR) = External Benchmark Rate (EBR) + Credit Risk Premium (CRP).

एक्सिस बैंक सर्विस चार्ज बढ़े

एक्सिस बैंक ने सैलरी और सेविंग अकाउंट होल्डर्स के लिए सर्विस चार्ज बढ़ा दिए हैं. बैंक ने एवरेज मंथली बैलेंस (AMB) की न्यूनतम सीमा को 15,000 रुपये से बढ़ाकर 25,000 रुपये कर दिया है. दूसरी तरफ, मेनटेन नहीं किए जाने पर न्यूनतम सर्विस फीस शून्य होगी.

दो-पहिया वाहनों के लिए मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा घोषित विभिन्न श्रेणियों के वाहनों के लिए थर्ड पार्टी मोटर बीमा प्रीमियम में वृद्धि हो रही है. एक जून 2022 से 150cc से लेकर 350cc वाली मोटरबाइक का प्रीमियम अब 1,366 रुपये वसूल किया जाएगा, जबकि 350cc से ज्यादा क्षमता वाले दोपहिया गाड़ियों के लिए संशोधित इंश्योरेंस प्रीमियम 2,804 रुपये होगा. 75 सीसी से 150 सीसी तक के वाहनों का प्रीमियम 714 रुपये होगा. 75cc से कम क्षमता वाले दोपहिया वाहनों के लिए 538 रुपये में थर्ड पार्टी कवर लिया जा सकेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here