Home राष्ट्रीय बैंक हॉलीडे: कल के बाद लगातार 3 दिन बंद रहेंगे बैंक

बैंक हॉलीडे: कल के बाद लगातार 3 दिन बंद रहेंगे बैंक

22
0

इस शनिवार से बैंकों का तीन दिन का एक लम्बा वीकेंड शुरू होने वाला है. मई के महीने में बैंकों को कुल 11 छुट्टियां मिल रही हैं. लगभग आधा महीना बीत चुका है और आधा अभी बाकी है. तो इस शनिवार से 3 दिन के लिए बैंक क्यों बंद रहेंगे, जान लेना जरूरी है.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक, भारत के कई हिस्सों में 16 मई को बैंक बंद रहने वाले हैं. इस दिन (सोमवार को) बुध पूर्णिमा के लिए छुट्टी दी गई है. उससे एक दिन पहले रविवार को वैसे ही बैंकों का ऑफ रहता है. रविवार से पहले 14 मई को दूसरा शनिवार होने के चलते बैंक बंद रहेंगे. बैंकों में रविवार की तो हमेशा छुट्टी रहती ही है, लेकिन हर शनिवार की छुट्टी नहीं होती है. बैंकों में महीने के पहले और तीसरे शनिवार को काम होता है, जबकि दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं.

 

आरबीआई जारी करता है सर्कुलर
हर महीने आने वाली छुट्टियों का ब्यौरा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा प्रत्येक महीने जारी किया जाता है. मई में पड़ने वाली छुट्टियों को तीन भागों में बांटा गया था. पहला- हॉलीडे अंडर नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट (Holiday under Negotiable Instruments Act), दूसरा- हॉलीडे अंडर नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट एंड रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलीडे (Holiday under Negotiable Instruments Act and Real Time Gross Settlement Holiday), और तीसरा- बैंक के अकाउंट्स क्लोजिंग (Banks’ Closing of Accounts).

 छुट्टियों का ब्यौरा

तीन की लगातार छुट्टियों के बाद 22 मई को रविवार है. उसके बाद 28 और 29 की क्रमश: चौथे शनिवार और रविवार की छुट्टियां हैं.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here