Home अंतरराष्ट्रीय अमेरिका के विदेश मंत्री ब्लिंकन ने कहा- यूक्रेन को सहायता जारी रखेंगे,...

अमेरिका के विदेश मंत्री ब्लिंकन ने कहा- यूक्रेन को सहायता जारी रखेंगे, रूस और चीन को दी ये धमकी

17
0

रूस और यूक्रेन के बीच आज 23वें दिन भी जंग जारी है. रूसी हमले से यूक्रेन में तबाही का आलम है. इस बीच अमेरिका ने एक बार फिर साफ किया है कि वो यूक्रेन की मदद करते रहेंगे और रूस के खिलाफ प्रतिबंधों का जारी रखेंगे. अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि जब तक ये युद्ध समाप्त नहीं हो जाता है तब तक हम रूस पर दबाव बढ़ाना जारी रखेंगे. इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि यूक्रेन में हालात खराब होते जा रहे हैं और हम यूक्रेन के लोगों को जीवन रक्षक सहायता प्रदान करना जारी रखेंगे. इसके अलावा अमेरिका के विदेश मंत्री ब्लिंकन ने चीन को भी धमकी दी है. उन्होंने कहा कि चीन रूस को सैन्य उपकरणों के जरिए मदद करना चाह रहा है अगर ऐसा किया गया तो हम कार्रवाई में पीछे नहीं हटेंगे.

रूस और चीन को अमेरिका ने दी धमकी

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने आगे कहा कि चीन जंग में सैन्य उपकरणों के जरिए अगर रूस को मदद पहुंचाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. ब्लिंकेन ने यह बात शुक्रवार को होने वाली शी जिनपिंग और बाइडेन की बातचीत से पहले कही है. उन्होंने कहा कि रूस का समर्थन करने वाली किसी भी कार्रवाई के लिए चीन जिम्मेदार होगा. हम सभी राष्ट्रों, विशेष रूप से रूस के साथ प्रत्यक्ष प्रभाव वाले लोगों से आह्वान करते हैं कि जंग को खत्म करने के लिए जो भी उपाय हो सके किए जाने चाहिए. हमारा मानना ​​​​है कि चीन को विशेष रूप से राष्ट्रपति पुतिन के साथ अपने प्रभाव का उपयोग करने की जिम्मेदारी है. अंतरराष्ट्रीय नियमों और सिद्धांतों की रक्षा करने के लिए दुनिया के देशों को आगे आकर रूस के खिलाफ यूक्रेन का समर्थन करना चाहिए.

चीन कर रहा है तटस्थ होने का नाटक- ब्लिंकन

एंटनी ब्लिंकन ने आगे कहा कि चीन को जंग खत्म करने के लिए अपने प्रभाव का इस्तेमाल करना चाहिए लेकिन इसके बजाय ऐसा प्रतीत होता है कि चीन इस आक्रामकता की निंदा करने से इनकार करते हुए विपरीत दिशा में आगे बढ़ रहा है. जबकि खुद को एक तटस्थ मध्यस्थ के रूप में पेश करने की कोशिश कर रहा है. हम चिंतित हैं कि चीन यूक्रेन में सैन्य उपकरणों के साथ रूस को सीधे सहायता करने पर विचार कर रहा हैं. चीन और रूस के बीच रणनीतिक संबंधों को लेकर बहुत सारी अटकलें हैं. कहा जाता है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग के पास राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की ओर से यूक्रेन पर हमला शुरू करने की पहले से ही जानकारी थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here