Home अंतरराष्ट्रीय ‘इस दीवार को तोड़ दें’, यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने जर्मनी की संसद...

‘इस दीवार को तोड़ दें’, यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने जर्मनी की संसद में की भावुक अपील

18
0

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने जर्मनी पर आरोप लगाया है कि वह रूसी आक्रमण के बाद उसकी (यूक्रेन की) सुरक्षा से अधिक अपनी अर्थव्यवस्था को तरजीह दे रहा है. जर्मनी की संसद में गुरुवार को अपने संबोधन में जेलेंस्की ने रूस से प्राकृतिक गैस लाने को लेकर नोर्ड स्ट्रीम-2 पाइपलाइन के लिए जर्मन सरकार के समर्थन की आलोचना की. यूक्रेन और अन्य देशों ने इस परियोजना का विरोध करते हुए चेतावनी दी है कि इससे कीव और यूरोप की सुरक्षा को खतरा पैदा हो रहा.

जेलेंस्की ने यह भी कहा कि जर्मनी रूस पर कड़े प्रतिबंध लगाने से बच रहा है, क्योंकि उसे आशंका है कि इससे उसकी अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंच सकता है. यूक्रेन के राष्ट्रपति ने यूरोप को विभाजित करने वाली नई दीवार नहीं खड़ी करने की जर्मनी से अपील करते हुए अपने देश (यूक्रेन) के लिए उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) और यूरोपीय संघ की सदस्यता का समर्थन करने का अनुरोध किया.

हरेक बम के साथ दीवार बड़ी होती जा रही- जेलेंस्की

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने जर्मनी की संसद में अपने वीडियो संबोधन के दौरान भावुक अपील करते हुए जर्मनी को एक नई दीवार को नष्ट करने में मदद के लिए बुलाया, जिसे रूस, यूरोप में खड़ा कर रहा. जेलेंस्की ने सांसदों से कहा, “यह बर्लिन की दीवार नहीं है, यह स्वतंत्रता और बंधन के बीच यूरोप में एक दीवार है और यह दीवार हरेक बम के साथ बड़ी होती जा रही है.”

जर्मनी को नेतृत्व करने का रोल दें- राष्ट्रपति जेलेंस्की

जेलेंस्की ने यूक्रेन के साथ अधिक एकजुटता के आह्वान के साथ जर्मनी चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ को सीधे संबोधित किया. उन्होंने कहा, “डियर स्कोल्ज, इस दीवार को तोड़ दें.” जेलेंस्की ने बर्लिन में अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन की 1987 की अपील का आह्वान करते हुए ये अनुरोध किया. उन्होंने कहा कि जर्मनी को नेतृत्व करने का रोल दें, जिसके आप जर्मनी में हकदार हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here