Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ में आरटीई से एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें कैसे मिल...

छत्तीसगढ़ में आरटीई से एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें कैसे मिल सकता है BPL परिवारों को फायदा

24
0

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में निजी स्कूलों (Private School) में प्रवेश के लिए RTE से एडमिशन शुरू हो गया है. बीपीएल (BPL) राशन कार्डधारियों के बच्चों के लिए पंजीयन शुरू कर दिया गया है. निजी स्कूलों में 25 प्रतिशत के हिसाब से आरटीई का एडमिशन होना है. इस वर्ष दो चरणों में एडमिशन दिया जाएगा, करीब 85 हजार बच्चों के लिए निजी स्कूलों में गरीब बच्चों के लिए सीट आरक्षित (Reserved Seats) है.

कहां मिलेगी जानकारी
स्कूल शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पहले चरण में एडमिशन की प्रक्रिया 17 मार्च यानी आज से शुरू हो गई है. ये प्रक्रिया 30 जून तक चलेगी. 17 मार्च से 15 मई तक बच्चों का पंजीयन कराया जाएगा. लॉटरी और सीटों का आवंटन तीन जून से 15 जून तक किया जाएगा. वहीं दुसरे चरण में एक जुलाई से 14 अगस्त 2022 तक पंजीयन से सीट आवंटन की प्रक्रिया चलेगी. इसको लेकर स्कूल शिक्षा विभाग की वेबसाइट https://eduportal.cg.nic.in/RTE/ जानकारी दी गई है.

कितनी हैं सीट
पिछले कुछ वर्षों से बच्चे आरटीई के जरिए एडमिशन लेने में पीछे रह जा रहे हैं. पिछले साल करीब 20 हजार सीट खाली रह गई थी. इसके पीछे कारणों को लेकर निजी स्कूल संघ के प्रदेश अध्यक्ष राजीव गुप्ता ने बताया की गरीब बच्चों की इस वर्ष कुल 85 हजार सीट है. पिछले वर्ष करीब 65 हजार बच्चों का ही एडमिशन हुआ था. सीट नहीं भरने का कारण है कि निजी स्कूल हिंदी माध्यम के स्कूल हैं. इसपर लगातार रुझान कम होते जा रहा हैं. इसलिए सीट नहीं भर रही है. सीट नहीं भरने का कारण स्कूल शिक्षा विभाग की नीतियां हैं. हमने मांग की है कि प्रवेश बीपीएल राशन कार्ड के आधार पर कराया जाए.

कौन होंगे पात्र
आरटीई के तहत एडमिशन लेने के लिए पात्रता तय कर दी गई है. गरीबी रेखा के श्रेणी में आने वाले बच्चे पंजीयन कर सकते हैं और 2011 की जनगणना के अनुसार अंत्योदय कार्डधारी होने पर एडमिशन मिलेगा. वहीं अपको बता दें कि नर्सरी, केजी वन, केजी टू और कक्षा एक में दाखिला दिया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here