Home राष्ट्रीय FD Credit Card के बारे में सुना क्या? जानें कैसे बनवाएं और...

FD Credit Card के बारे में सुना क्या? जानें कैसे बनवाएं और किस तरह अलग है आम क्रेडिट कार्ड से

21
0

 क्रेडिट कार्ड (Credit Card) आजकल आम लोगों के लिए भी बेहद काम की वस्तु बन चुका है और इसको लेने के लिए लोग आसानी से तैयार हो जाते हैं. हालांकि कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें क्रेडिट कार्ड मिल नहीं पाता है और इसके पीछे अलग-अलग कारण होते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो यहां जानिए किस तरह आसानी से एफडी (Fixed Deposit) पर क्रेडिट कार्ड (Credit Card) हासिल कर सकते हैं. 

FD पर क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं 
इस क्रेडिट कार्ड की लिमिट भी एफडी के आधार पर तय की जाती है. बैंक एफडी की राशि को सिक्योरिटी के रूप में दर्ज करता है इसलिए कम क्रेडिट स्कोर वाले लोग भी यह कार्ड ले सकते हैं. कई बैंक इस क्रेडिट कार्ड को ऑफर कर रहे हैं. इनमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया,आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक आदि शामिल हैं. 

FD पर Credit Card लेने के लिए शर्तें
फिक्स्ड डिपॉजिट यूं तो बैंक और पोस्ट ऑफिस दोनों में होता है लेकिन इस पर क्रेडिट कार्ड लेने की शर्त ये है कि इसके लिए आपकी एफडी बैंक में होनी चाहिए.  

ICICI बैंक का क्या है रूल
एफडी पर क्रेडिट कार्ड लेने के लिए हर बैंक के नियम अलग-अलग हैं. यहां हम उदाहरण के लिए आईसीआईसीआई बैंक के नियम और शर्तों के बारे मे बता रहे हैं. ये बैंक एफडी पर 3 तरह के क्रेडिट कार्ड ऑफर कर रहा है है और इसके लिए एफडी कार्ड का ऑटो रिन्यूएबल मोड होना चाहिए. एफडी क्रेडिट कार्ड कम से कम 6 महीने के टेन्योर वाला हो और इसका मिनिमम अमाउंट 10 हजार रुपये होना चाहिए. 

एफडी बेस्ड क्रेडिट कार्ड के फायदे जानें
एफडी आधारित क्रेडिट कार्ड के कई फायदे हैं. इस कार्ड के लिए आपको दस्तावेज नहीं देने होते और यह आसानी से मिल जाता है. इस क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग, बिल आदि का पेमेंट करने से आपको क्रेडिट हिस्ट्री और क्रेडिट स्कोर सुधारने में मदद मिलेगी. इसके साथ ही इस कार्ड पर इंटरेस्ट रेट भी कम है. यदि आपने बैंक में एफडी करवा रखी है और यह कार्ड लेना चाहते हैं तो अपने बैंक से संपर्क कर सकते हैं. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here