अगर आप भी ट्रेन से सफर करने जा रहे हैं या फिर आपको रेलवे से जुड़ी कोई जानकारी लेनी है तो अब आपको लंबी-लंबी लाइन में लगने की जरूरत नहीं है. रेलवे की ओर से खास सुविधा शुरू की गई है, जिसके तहत आप सिर्फ एक नंबर पर कॉल करके ही रेलवे की ट्रेन से जुड़ी या फिर इंडियन रेलवे (railway helpline number) की किसी भी जानकारी के बारे में पता लगा सकते हैं. IRCTC ने इस बारे में ट्वीट करके जानकारी दी है-
IRCTC ने किया ट्वीट
IRCTC ने ट्वीट में लिखा है कि हेल्पलाइन नंबर एक, मिलेगी जानकारी अनेक… रेलवे ने कहा यात्रियों से आग्रह है कि भारतीय रेल से संबंधित किसी भी जानकारी या शिकायत के लिए रेलमदद हेल्पलाइन नंबर- 139 डॉयल करें.
139 नंबर पर मिलेंगी कई सुविधाएं-
सुरक्षा
चिकित्सा सहायता
दुर्घटना की जानकारी
ट्रेन से जुड़ी शिकायत
स्टेशन से संबधित शिकायत
सतर्कता जानकारी
पार्सल पूछताछ
सामान्य जानकारी
शिकायत कार्रवाई की स्थिति
कई भाषाओं में मिलती है सुविधां
इंडियन रेलवे की IVRS यानी इंटरैक्टिव वॉयस रेस्पॉन्स सिस्टम पर आधारित 139 एक हेल्पलाइन नंबर है, जिसमें आपको कई भाषाओं में जानकारी दी जाती है. इसमें आपको सुरक्षा, चिकित्सा सहायता, दुर्घटना की जानकारी के लिए 1 नंबर को दबाना होता है. इसके अलावा अगर आपको ट्रेन से संबधित पूछताछ करती है तो उसके लिए 2 नंबर दबाना होता है.
किस नंबर पर मिलती है कौन सी सुविधा
खानपान की सुविधा के लिए 3 नंबर, सामान्य शिकायत दर्ज कराने के लिए 4 नंबर, भ्रष्टाचार शिकायत के लिए 5, पार्सल एवं माल भाड़े से संबंधित पूछताछ के लिए 6, IRCTC द्वारा संचालित होने वाली ट्रेनों से संबंधित जानकारी के लिए 7, अपनी दर्ज शिकायत का ताजा स्टेटस की जानकारी के लिए 9 नंबर दबाना होता है.
SMS से भी मिल सकती है जानकारी
इसके अलावा आपको SMS के जरिए भी जानकारी मिल सकती है. इस नंबर पर यात्री, ट्रेन से संबंधित पूछताछ और PNR स्टेट्स, टिकट (सामान्य और तत्काल) की उपलब्धता, ट्रेन आगमन, प्रस्थान की तरह आरक्षण संबंधी पूछताछ के लिए 139 नंबर पर मैसेज भी भेज सकते हैं.