Home अंतरराष्ट्रीय नासा की इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन को रिटायर करने की योजना, इस जगह...

नासा की इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन को रिटायर करने की योजना, इस जगह होगा क्रैश

31
0

अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (International Space Station) को रिटायर करने का प्लान तैयार कर लिया है. इसको 2031 में प्रशांत महासागर (Pacific Ocean) में प्वाइंट निमो (Point Nemo) कही जाने वाली जगह पर गिराने की योजना है. नासा की एक प्रेस रिलीज में दी गई जानकारी के अनुसार 2030 के अंत में इंटरनेशनल स्पेश स्टेशन को रिटायर करने और इसे प्वाइंट निमो नामक क्षेत्र में प्रशांत महासागर में गिराने की योजना बना ली गई है.

नासा ने एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि अगले तीन दशकों के बाद भविष्य की अंतरिक्ष यात्राओं के संचालन का काम निजी क्षेत्र संभालेगा और नासा इस बदलाव में अपना सहयोग करता रहेगा. नासा के डायरेक्टर ऑफ कॉर्मशियल स्पेस (director of commercial space at NASA) फिल मैकएलिस्टर (Phil McAlister) ने कहा कि निजी क्षेत्र नासा की सहायता से तकनीकी और आर्थिक रूप से पृथ्वी की निचली ऑर्बिट (low-Earth orbit) में अभियानों को भेजने में सक्षम है. नासा अंतरिक्ष में सुरक्षित, भरोसेमंद और कम लागत के अभियानों को भेजने में मदद करने के लिए निजी क्षेत्र के साथ अपने ज्ञान और अनुभव को साझा करने के लिए तैयार है.

नासा ने अपने बयान में कहा कि 2030 तक अंतरिक्ष स्टेशन के संचालन को राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन ने समर्थन दिया था और अब स्पेस स्टेशन “पहले से कहीं ज्यादा व्यस्त” है. सरकारी एजेंसियां चंद्रमा पर पहली महिला और अश्वेत आदमी को भेजने और मंगल ग्रह पर पहले इंसान को भेजने के लिए जरूरी टेक्नोलॉजी को विकसित करने के लिए इसका प्रयोग कर रही हैं. नासा मुख्यालय में अंतरिक्ष स्टेशन के निदेशक रॉबिन गैटेंस (Robyn Gatens) ने कहा कि इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन माइक्रोग्रैविटी (microgravity) में एक अभूतपूर्व वैज्ञानिक प्लेटफॉर्म के रूप में अपने तीसरे और सबसे अधिक प्रोडक्टिव दशक में प्रवेश कर रहा है.
गौरतलब है कि इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन को पहली बार नवंबर 1998 में लॉन्च किया गया था और इसने 100,000 से अधिक बार धरती का चक्कर लगाया है. नासा की योजना के अनुसार अक्टूबर 2026 में इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन वापस पृथ्वी की ओर अपनी यात्रा शुरू करेगा और जनवरी 2031 में प्वाइंट निमो पर क्रैश हो जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here