Home राष्ट्रीय अगर आपका है डाकघर में कोई खाता, तो इस नंबर को अपने...

अगर आपका है डाकघर में कोई खाता, तो इस नंबर को अपने मोबाइल में जरूर कर लें सेव

16
0

अगर आपने डाकघर में खाता खुलवाया (Post Office Account) है या किसी डाकघर योजना (Post Office scheme) से जुड़े हैं तो यह खबर आपके फायदे की है. भारतीय डाक विभाग ने एक नई इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस (IVR) सेवा शुरू की है. इसकी सहायता से आप पोस्‍ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही विभिन्‍न छोटी बचत योजनाओं के संबंध में जानकारी ले सकते हैं.

यह पूरी तरह से कंप्यूटरीकृत सेवा है. ग्राहक छोटी बचत की योजनाओं (post office schemes) जैसे कि पीपीएफ (PPF), एनएससी (NSC), सुकन्या समृद्धि (SSY) या अन्य स्कीम के बारे में आईवीआर से विस्तृत जानकारी ले सकते हैं. भारतीय डाक ने इसके लिये टोल-फ्री नंबर 18002666868 जारी किया है. रजिस्‍ट्रर्ड मोबाइल नंबर से कॉल करके कोई ग्राहक किसी भी योजना के अपने अकाउंट में बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकता है.

ऐसे करें बैलेंस कैसे चेक
अगर आपको PPF या किसी अन्‍य योजना का अकाउंट चेक करना है तो सबसे पहले अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से 18002666868 डायल करें. हिंदी में जानकारी प्राप्‍त करने के लिये 1 दबायें. अंग्रेजी के लिये 2 नंबर दबायें. इसके बाद किसी भी योजना के अकाउंट बैलेंस की जानकारी के लिये 5 दबायें. इसके बाद फोन में अकाउंट नंबर डालें. इसके बाद हैश (#) दबायें. इसके बाद आपको फोन पर आपका अकाउंट बैलेंस बता दिया जायेगा.

ऐसे करें कार्ड ब्‍लॉक
अगर आपके पास पोस्ट ऑफिस का एटीएम है और कार्ड ब्‍लॉक करना चाहते हैं तो यह काम भी आईवीआर से हो जायेगा. एटीएम कार्ड बंद करने के लिए 18002666868 डायल करें. फिर 6 दबाएं. इसके बाद अपना कार्ड नंबर दर्ज करें. इसके बाद अकाउंट नंबर डालना होगा. फिर 3 दबा दें. इसके अलावा किसी भी तरह की बैंकिंग सर्विस के लिए आपको 2 नंबर दबाना होगा. वहीं, अन्य सेवाओं के लिए 7 नंबर दबाना होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here