Home राष्ट्रीय क्रेडिट कार्ड के कर्ज में फंस गए तो अपनाएं ये 3 तरीके,...

क्रेडिट कार्ड के कर्ज में फंस गए तो अपनाएं ये 3 तरीके, नहीं होगी टेंशन

20
0

देश में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का चलन बढ़ता जा रहा है. अगर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए, वो फायदेमंद साबित होता है. हालांकि आपने इसे समझदारी से इस्तेमाल नहीं किया तो क्रेडिट कार्ड आपको कर्ज के जाल में फंसा सकता है. क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर नहीं चुकाने पर आपको भारी-भरकम चार्ज और जुर्माना भरना पड़ता. अगर आप क्रेडिट कार्ड के कर्ज में फंस गए हैं, तो यहां 3 उपाय हैं जो आपको क्रेडिट कार्ड कर्ज के बोझ को कम करने में मदद कर सकते हैं.

1. अपने ट्रांजैक्शन को EMI में बदलें
कई बार आप टाइम पर क्रेडिट कार्ड का बिल टाइम पर नहीं चुकाते हैं तो आपको भारी जुर्माना और ब्याज भरना पड़ता है. ऐसे में क्रेडिट कार्ड कंपनियां आपको ईएमआई का ऑप्शन देती हैं, जिसके जरिए आप अपने ट्रांजैक्शन को ईएमआई में कंवर्ट सकते हैं. इससे आप पर कर्ज का बोझ कम हो सकता है.

2. बकाया राशि को किसी दूसरे बैंक के क्रेडिट कार्ड पर ट्रांसफर करा सकते हैं
बैलेंस ट्रांसफर सुविधा आपको अपने मौजूदा क्रेडिट कार्ड देय राशि को किसी अन्य क्रेडिट कार्ड में ट्रांसफर करने की अनुमति देती है. अगर आपके मौजूदा क्रेडिट कार्ड पर ज्यादा कर्ज हो गया है और तो आप अपने इस क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि को किसी दूसरे बैंक के क्रेडिट कार्ड पर ट्रांसफर करा सकते हैं. हालांकि बैलेंस ट्रांसफर से पहले नई क्रेडिट कार्ड कंपनी या बैंक के चार्ज को पता कर लेना चाहिए.

3. हो सकता है पर्सनल लोन एक विकल्प
अगर आपके मौजूदा क्रेडिट कार्ड पर ज्यादा कर्ज हो गया है और तो ईएमआई और बैलेंस ट्रांसफर के अलावा आपके लिए पर्सनल लोन एक विकल्प हो सकता है. आमतौर पर पर्सनल लोन की ब्याज दरें आपके क्रेडिट कार्ड के कर्ज से काफी कम होती हैं. यह ऑप्शन उन लोगों के लिए विशेष रूप से सहायक हो सकता है जिनके क्रेडिट कार्ड कर्ज बड़ा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here