Home मध्यप्रदेश हिमाचल के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, बर्फबारी से लुढ़का...

हिमाचल के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, बर्फबारी से लुढ़का पारा

26
0

 हिमाचल प्रदेश में मौसम (Himachal Weather Update) का कहर देखने को मिल रहा है. राजधानी शिमला समेत प्रदेश के अधिकतर इलाकों में बीते 24 घंटों से बारिश का दौर जारी है. वहीं, मौसम विभाग की ओर से प्रदेश के 8 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान कांगड़ा, कुल्लू, लाहौल-स्पीति, मंडी, किन्नौर, शिमला, सोलन और सिरमौर जिले में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. इसके अलावा इन जिलों के अत्यधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी (Snowfall) जारी रहने का अनुमान है.

यही नहीं, मौसम विभाग ने ऊना, चंबा, बिलासपुर और हमीरपुर जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला और किन्नौर जिले के कुछ इलाकों में बाढ़ की भी संभावना जताई है. इसके अलावा स्थानीय लोगों और पर्यटकों को खतरे वाले स्थानों पर न जाने और नदी-नालों से दूर रहने की चेतावनी दी गई है.

शिमला शिमला समेत पूरे हिमाचल में लुढ़का पारा
बता दें कि इस वक्‍त प्रदेश के कई इलाके शीतलहर की चपेट में हैं. तापमान में 6 से 8 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. वहीं, राजधानी शिमला में सोमवार सुबह से ही हल्की बारिश का दौर जारी है. शिमला में ठंड काफी बढ़ गई है, लोग गर्म कपड़ों में नजर आ रहे हैं. शिमला के साथ लगते इलाकों में भी बारिश हो रही है. शिमला में सोमवार सुबह न्यूनतम तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इसके अलावा कई जगह तापमान और नीचे पहुंच गया है. जबकि कुल्लू और लाहौल-स्पीति की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी का दौर जारी है.

कई नेशनल हाईवे हुए बंद
हिमपात के चलते मनाली-लेह नेशनल हाई वे के साथ-साथ कुंजुम दर्रा होकर गुजरने वाला मनाली-ग्रांफू-काजा राष्ट्रीय राजमार्ग505 यातायात के लिए बंद हो गया है. इन इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. जबकि हिमाचल प्रदेश में मंगलवार से मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here