Home दिल्ली MCD Election 2022: दिल्ली नगर निगम चुनाव को लेकर आया बड़ा अपडेट,...

MCD Election 2022: दिल्ली नगर निगम चुनाव को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानें निर्वाचन आयोग कब लेगा फैसला

20
0

दिल्ली नगर निगमों के चुनावों (MCD Elections 2022) को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. दिल्ली राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission of Delhi) तीनों नगर निगमों के विलय संबंधी विधेयक (MCD Unification Bill) पर गौर करने के बाद अप्रैल के दूसरे सप्ताह में निकाय चुनाव के संबंध में कोई निर्णय ले सकता है. सूत्रों ने यह जानकारी दी. सूत्रों की मानें तो दिल्ली में कुछ वार्ड का पुनर्गठन हो सकता है, जिससे चुनाव में देरी हो सकती है.

सूत्रों के अनुसार, दिल्ली में नगर निगम के वार्ड की संख्या 250 के आसपास की जा सकती है, वर्तमान में शहर में 272 नगरपालिका वार्ड हैं. दिल्ली नगर निगम (संशोधन विधेयक) को संसद के मौजूदा बजट सत्र में सदन में पेश किए जाने की संभावना है. यह संशोधन दिल्ली के तीनों नगर निगमों का आपस में विलय करके उन्हें एक बनाएगा.

बता दें कि भाजपा ने 2017 के चुनावों में 270 में से 181 वार्डों में जीत हासिल की थी और प्रत्येक निगम में पूर्ण बहुमत हासिल किया था. आप नीत दिल्ली सरकार और भाजपा नीत नगर निगमों के बीच पिछले कई मौकों पर तनातनी हो चुकी है. दिल्ली के तीनों नगर निगमों के 272 वार्ड के लिए चुनाव अप्रैल में होने हैं लेकिन राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से अभी तक इस संबंध में कुछ भी स्पष्ट रूप से नहीं कहा गया है.

चुनाव आयोग ने स्थानीय निकायों के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा टाल दी है. कार्यक्रम की घोषणा नौ मार्च को ही होनी थी. हालांकि इसे लेकर भाजपा और अरविंद केजरीवाल नीत आम आदमी पार्टी के बीच वाक युद्ध चल रहा है. इतना ही नहीं, केंद्र सरकार की ओर से तीनों एमसीडी के विलय संबंधी प्रस्ताव पास होने से आम आदमी पार्टी केंद्र पर हमलावर है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here