Home स्वास्थ्य  दुबले-पतले शरीर से हैं परेशान? तो इन तरीकों से करें किशमिश का...

 दुबले-पतले शरीर से हैं परेशान? तो इन तरीकों से करें किशमिश का सेवन

25
0

दुबला-पतला शरीर हमारी पर्सनैलिटी पर बुरा असर डालता है. साथ ही यह कॉन्फिडेंट लेवल को भी गिरा सकता है. ऐसे में शरीर को फिर रखना बहुत ही जरूरी है. कई लोग वजन को बढ़ाने के लिए तरह-तरह के केमिकल्स उत्पादों का सेवन करते हैं.जिससे शरीर का वजन सही तरीके से नहीं बढ़ता है.बल्कि गलत तरीक डाइट लेने से वजन बढ़ने पर बुरा असर पड़ सकता है. ऐसे में वजन को बढ़ाने के लिए घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं. अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो रोजान किशमिशम का सेवन करें. जी हां रोजाना किशमिश का सेवन करने से शरीर का वजन बढ़ सकता है. बता दें किशमिश में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट पाये जाते हैं जो वजन को बढ़ाने में असरदार होता है. ऐसे में यहां हम आपको किशमिश खाने के तरीके बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं. चलिए जानते हैं.

किशमिश और दूध- अगर अपने शरीर का वजन बढ़ाना चाहते हैं तो दूध के साथ किशमिश का सेवन करें. दूध और किशमिश का मिश्रण शरीर का वजन बढ़ाने में असरदार हो सकता है. इसलिए एक गिलास दूध लें अब इसमें किशमिश डालकर अच्छे से उबाल लें. इसके बाद इस दूध का सेवन करें इसके अलावा आप दूध में पीसकर भी किशमिश डाल सकते हैं.

रोस्टेड चना और किशमिश–  रोस्टेड चना प्रोटीन का बेहतरीन स्त्रोत माना जाता है. यह शरीर के वजन को बढ़ाने में और मांसपेशियों को मजबूद करने में काफी मदद करते हैं. अगर आप अपने शरीर का वजन बढ़ाना चाहते हैं तो किशमिश और रोस्टेड चन का सेवन करें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. newshindustan.in इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here