Home राजस्थान राजस्थान में निवेश करना चाहता है अर्जेंटीना, CM गहलोत से मिले राजदूत...

राजस्थान में निवेश करना चाहता है अर्जेंटीना, CM गहलोत से मिले राजदूत ह्यूगो जेवियर गोबी

31
0

राजस्थान में उद्यमिता और निवेश (Entrepreneurship and Investment) के प्रति सकारात्मक माहौल बना है. यही कारण है कि अर्जेन्टीना (Argentina) की कंपनियां चिकित्सा एवं स्वास्थ्य और सूचना प्रौद्योगिकी समेत खनन क्षेत्र में लीथियम एवं सिल्वर एक्सप्लोरेशन तथा इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी निर्माण जैसे क्षेत्रों में निवेश की इच्छुक हैं.

अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो अर्जेन्टीना की कंपनियां राजस्थान में निवेश करेंगी. इससे राज्य में निवेश आने के साथ ही रोजगार की संभावनाये भी बढ़ेंगी. अर्जेन्टीना के राजदूत ह्यूगो जेवियर गोबी ने मंगलवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात कर निवेश की संभावनाओं पर चर्चा की.

निवेश बढ़ाने कई नीतिगत फैसले किएः गहलोत
सीएम अशोक गहलोत ने राजदूत ह्यूगो जेवियर गोबी को बताया कि निवेशकों की सुविधा के लिए राज्य सरकार ने पिछले ढाई साल में कई नीतिगत फैसले लिए हैं. इसकी बदौलत यहां अब निवेश के लिये अच्छा माहौल है. राजदूत ह्यूगो ने सीएम से कृषि, उद्योग, पर्यटन और खनन जैसे क्षेत्रों में निवेश की संभावनाओं पर विस्तार से चर्चा की. इस दौरान अर्जेन्टीना दूतावास से आए एग्रीकल्चर अटैची मारियानो बेहरान और वाणिज्य विभाग की प्रमुख डेनिस प्रेगुइका बोजिक भी उपस्थित रहे.

दुर्गापुरा स्थित कृषि अनुसंधान संस्थान का किया दौरा
राजस्थान सरकार के अधिकारियों ने उनको प्रदेश में पर्यटन, कृषि प्रसंस्करण, कृषि विपणन, कॉन्ट्रेक्ट फार्मिंग, पशुपालन आदि क्षेत्रों में निवेश की संभावनाओं की जानकारी दी. इसके साथ ही जैतून, खजूर और अमरूद जैसे फलों के राजस्थान में बढ़ रहे उत्पादन के बारे में भी अवगत कराया. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात से पहले राजदूत ह्यूगो और उनके साथ आए लोगों ने दुर्गापुरा स्थित कृषि अनुसंधान संस्थान का भी दौरा किया.

स्थानीय निवेशक भी आकर्षित हो रहे हैं
उल्लेखनीय है कि राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने अपने इस कार्यकाल में उद्योगों की स्थापना के लिये निवेशकों को राहत पहुंचाने वाले कई नीतिगत निर्णय लिये हैं. इसके कारण स्थानीय निवेशक भी इस ओर आकर्षित हो रहे हैं. वहीं कई अन्य देशों ने भी पिछले दिनों राजस्थान में निवेश की संभावनाये तलाशी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here