Home राष्ट्रीय पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतों से मिलेगी राहत! जानें Fuel Cards कैसे...

पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतों से मिलेगी राहत! जानें Fuel Cards कैसे करेंगे आपकी बचत में मदद

23
0

देश के ज्‍यादातर सरकारी और निजी बैंक (PSBs and Private Banks) अपने ग्राहकों को उनकी जीवनशैली और जरूरत के मुताबिक क्रेडिट कार्ड (Credit Cards) चुनने का विकल्‍प उपलब्‍ध कराते हैं. इससे ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड के इस्‍तेमाल पर ज्‍यादा से ज्‍यादा फायदा (Benefits) मिलता है. आसान शब्‍दों में समझें तो अगर आप अपने वाहन का बहुत ज्‍यादा इस्‍तेमाल करते हैं आपको फ्यूल कार्ड (Fuel Card) का विकल्‍प चुनने पर हर बार पेट्रोल या डीजल भरवाने के दौरान कुछ फायदे होंगे. इससे आपको पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों (Petrol and Diesel Prices) से थोड़ी राहत मिल सकती है.

साझेदार कंपनी के पंप से ईंधन भरवाने पर ही फायदा
यूजर्स को यहां ध्‍यान रखना होगा कि पारंपरिक तौर पर हर क्रेडिट कार्ड कंपनी की किसी एक खास ऑयल डिस्‍ट्रीब्‍यूशन कंपनी (Partner Oil Company) के साथ साझेदारी होती है. दूसरे शब्‍दों में समझें तो आपको अपनी क्रेडिट कार्ड कंपनी के साथ साझेदारी वाली ऑयल कंपनी के पेट्रोल पम्‍प से ही ईंधन भरवाने पर फायदा मिलेगा. वहीं, हर क्रेडिट कार्ड कंपनी सीमिति दायरे में ही हर महीने ईंधन पर किए गए आपके खर्च का रिफंड (Refund) करती है. इसलिए को-ब्रांडेड फ्यूल कार्ड ही फायदेमंद होता है. इस पर आपको तभी फायदा मिलेगा, जब आपका ईंधन पर खर्च काफी ज्‍यादा हो.

फ्यूल कार्ड लेते समय किन बातों का रखना है ख्‍याल
जानकारों का कहना है कि उपभोक्‍ताओं को क्रेडिट कार्ड हासिल करने की ज्‍वाइनिंग फीस (Joining Fees) समेत सभी तरह की लागत पर भी ध्‍यान देना चहिए. वहीं, ग्राहकों को लंबे समय तक एक ही को-ब्रांडेड कार्ड कंपनी (Co-Branded Card Company) के फ्यूल कार्ड का इस्‍तेमाल करने पर ज्‍यादा फायदा मिलता है. हर को-ब्रांडेड फ्यूल कार्ड पर सालाना शुल्‍क (Annual Fees) और ज्‍वाइनिंग फीस वूसली जाती है. अगर यूजर तय राशि से ज्‍यादा खर्च करता है तो उसे सालाना शुल्‍क में पूरी छूट मिल सकती है. ऐसे में एक ही फ्यूल कार्ड से ज्‍यादा खर्च करने पर आपकी बचत में बढ़ोतरी होगी. साथ ही आपको रिवॉर्ड प्‍वाइंट्स भी मिलेंगे.

कैसे मिलेंगे ज्‍यादा रिवॉर्ड प्‍वाइंट्स और कीमत में छूट
यूजर्स को न्‍यूनतम लेनदेन (Minimum Transactions) का भी ख्‍याल रखना चाहिए. कई बार फ्यूल कार्ड पर मिनिमम ट्रांजेक्‍शन से ज्‍यादा लेनदेन पर 1 फीसदी फ्यूल सरचार्ज छूट (Surcharge Waiver) की पेशकश भी की जाती है. विशेषज्ञों का मानना है कि फ्यूल कार्ड यूजर्स को जल्‍दी-जल्‍दी अपनी गाड़ी का टैंक भरवाना चाहिए. इससे उन्‍हें ज्‍यादा रिवॉर्ड प्‍वाइंट्स (Reward Points) मिलेंगे. साथ ही को-ब्रांडेड फ्यूल कार्ड की वजह से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कुछ छूट भी मिलेगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here