Home खेल जगत पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने अश्विन को बताया सबसे बेहतर गेंदबाज, लेकिन मांजरेकर...

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने अश्विन को बताया सबसे बेहतर गेंदबाज, लेकिन मांजरेकर ने उठाए सवाल

99
0

पिछले 10 सालों से टेस्ट क्रिकेट में रविचंद्रन अश्विन टीम इंडिया का अहम हिस्सा बने हुए हैं. रविचंद्रन अश्विन की गिनती अब दुनिया के सबसे कामयाब गेंदबाजों में होने लगी है. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान क्रिकेटर इयान चैपल ने भारत के अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को मौजूदा दौर के सर्वश्रेष्ट टेस्ट गेंदबाजों में से एक करार दिया. संजय मांजरेकर हालांकि चैपल के इस दावे से सहमत नहीं हैं और उन्होंने विदेशी मैदानों पर अश्विन के प्रदर्शन को लेकर सवाल खड़े किए हैं.

चैपल ने वेस्टइंडीज के महान तेज गेंदबाज जोएल गार्नर के योगदान को याद करते हुए कहा कि उनके विकेटों की संख्या इसलिए कम है क्योंकि उनके साथ कई और शानदार गेंदबाज टीम में थे. मांजरेकर ने कहा, ”जब लोग अश्विन को सर्वकालिक महान गेंदबाज बताते है तो मुझे कुछ समस्या है. अश्विन के साथ यह समस्या है कि उन्होंने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में एक बार भी पांच विकेट नहीं चटकाया है.”

पैट कमिंस को बताया सबसे बेहतर

मांजरेकर के विचारों से असहमत होते हुए चैपल ने गार्नर का उदाहरण दिया. उन्होंने कहा, ”अगर आप गार्नर के प्रदर्शन को देखेंगे तो शायद उन्होंने ज्यादा बार पांच विकेट नहीं लिये है. जब आप उनके रिकार्ड को देखेंगे तो शायद वह उतना प्रभावशाली नहीं दिखेगा. ऐसा इस लिए है क्योंकि उस टीम में तीन और शानदार गेंदबाज थे.”

चैपल ने मौजूद समय के पांच सर्वश्रेष्ठ टेस्ट गेंदबाजों में अश्विन के साथ इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और कैगिसो रबाडा को भी जगह दी. चैपल ने हालांकि पैट कमिंस को मौजूदा समय में दुनिया का सबसे बेहतरीन गेंदबाज बताया है. चैपल इशांत के पिछले तीन साल के प्रदर्शन से भी बेहद प्रभावित है, जिन्होंने 2018 से 22 टेस्ट में 77 विकेट चटकाये हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here