Home खेल जगत पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे को दूसरे टेस्ट में हराकर 2-0 से जीती सीरीज,...

पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे को दूसरे टेस्ट में हराकर 2-0 से जीती सीरीज, मैच में बना खास रिकॉर्ड

31
0

पाकिस्तान ने जिम्बाब्बे (PAK vs ZIM) को हरारे में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में पारी और 147 रन से हरा दिया. इस जीत के साथ ही मेहमान टीम ने 2 मैच की सीरीज में क्लीन स्वीप किया. मेहमान पाकिस्तान ने पहले टेस्ट में भी जिम्बाब्वे को पारी और 116 रन से हराया था. पाकिस्तान को मैच के चौथे दिन सोमवार को जीत के लिए केवल एक विकेट की जरूरत थी. शाहीन अफरीदी ने दिन के पांचवें ओवर में ही ल्यूक जोंगवे (37) को विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के हाथों कैच कराकर जीत की औपचारिकता पूरी की.

रेगिस चकाब्वा ने 137 गेंद पर 13 चौकों और दो छक्कों की मदद से 80 रन और कप्तान ब्रेंडन टेलर ने 49 रन बनाए. नाबाद दोहरा शतक लगाने वाले पाकिस्तानी बल्लेबाज आबिद अली को मैन आफ द मैच चुना गया.

जिम्बाब्वे ने सोमवार सुबह अपनी दूसरी पारी 9 विकेट पर 220 रन से आगे बढ़ाई और केवल 11 रन जोड़कर उसकी टीम 231 रन पर ऑल आउट हो गई. अफरीदी ने 52 रन देकर पांच विकेट लिए. दूसरी पारी में उनके अलावा नौमान अली ने भी 86 रन देकर पांच विकेट लिए. इससे पहले, हसन अली ने पहली पारी में पांच विकेट लिए थे. जिम्बाब्वे पहली पारी में केवल 132 रन बना पाया था और उसे फालोऑन के लिये मजबूर होना पड़ा था. पाकिस्तान ने सलामी बल्लेबाज आबिद अली के नाबाद 215 और अजहर अली के 126 रन की मदद से अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 510 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी.

पहली बार पाकिस्तान के तीन गेंदबाजों ने टेस्ट में पांच विकेट लिए

पाकिस्तान के लिए इस टेस्ट में शाहीन अफरीदी, हसन अली और नौमान अली तीनों गेंदबाजों ने पांच-पांच विकेट लिए. पाकिस्तान के क्रिकेट इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ. जब किसी एक टेस्ट में तीन गेंदबाजों ने पांच-पांच विकेट लिए. ओवरऑल छठी बार किसी टेस्ट में गेंदबाजों ने ये उपलब्धि हासिल की है. इससे पहले, पाकिस्तान ने तीन टी20 की सीरीज में भी मेजबान जिम्बाब्वे को 2-1 से शिकस्त दी थी. टेस्ट सीरीज में हसन अली ने सबसे ज्यादा 14 विकेट लिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here