Home राष्ट्रीय कंपनी की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में मिलते हैं कई फायदे, ज्यादातर लोगों...

कंपनी की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में मिलते हैं कई फायदे, ज्यादातर लोगों को नहीं होती जानकारी

40
0

पिछले कुछ समय में हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने को लेकर लोगों की धारणा काफी बदली है. वहीं कोरोना महामारी के बाद हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है. लोग खुद की हेल्थ को ध्यान में रखते हुए हेल्थ इंश्योरेंस लेते हैं. वहीं ज्यादातर कंपनियां अपने कर्मचारियों को इंश्योरेंस पॉलिसी मुहैया कराती है. लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी है जिन्हें इसके फायदों के बारे में जानकारी नहीं होती है.
अगर आपको भी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के सभी फायदों के बारे में जानकारी नहीं है तो आपको क्लेम करने में भी कई तरह की समस्याएं आ सकती है. इसलिए यहां हम आपको कंपनी के ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस की कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जिनके बारे में बहुत से लोग नहीं जानते हैं.

इंडिविजुअल इंश्योरेंस में बदलने का ऑप्शन
कंपनियों की ओर से अपने कर्मचारियों को जो इंश्योरेंस पॉलिसी उपलब्ध कराई जाती है, उसमें कई प्लान पॉलिसी को इंडिविजुअल इंश्योरेंस प्लान में बदलने का ऑप्शन भी देते हैं. हालांकि, इसके लिए आपको कुछ कंवर्जन फीस देनी होती है. लेकिन इसका फायदा यह है कि ऐसा करने पर आप जीवनभर पॉलिसी का फायदा उठा सकते हैं. इससे पॉलिसीहोल्डर को कंपनी बदलने या रिटायरमेंट के बाद भी इंश्योरेंस कवर जारी रखने का ऑप्शन मिल जाता है.

हेल्थ इंश्योरेंस में वेटिंग पीरियड का ध्यान जरूरी
ज्यादातर कॉर्पोरेट पॉलिसी वेटिंग पीरियड के बिना पहले दिन से ही सभी कर्मचारियों को इंश्योरेंस कवर देती हैं. लेकिन कई बार हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसीज में पहले से मौजूद बीमारियों को एक वेटिंग पीरियड के बाद कवर किया जाता है. इसकी अवधि 4 साल तक की हो सकती है. वहीं पॉलिसी के कुछ शुरुआती वर्षों में मैटरनिटी बेनिफिट्स भी उपलब्ध नहीं होते हैं. इसलिए कर्मचारियों को इन बातों को लेकर सचेत रहना चाहिए.

पॉलिसी को कस्टमाइज करने का ऑप्शन
कंपनी अपने कर्मचारियों को ग्रुप इंश्योरेंस कवर देती है लेकिन सबकी जरूरतें अलग-अलग होती है और ये बदलती भी रहती हैं. इसलिए इंश्योरेंस कंपनियां साइज, बिजनेस आदि के आधार पर किसी कंपनी की जरुरतों के अनुसार पॉलिसी को कस्टमाइज करने का भी ऑप्शन देती है. वहीं फ्लेक्स-बेनिफिट ग्रुप मेडिकल कवर प्लान एडिशनल प्रीमियम के साथ माता-पिता या अन्य आश्रितों को कवर देने जैसे ऑप्शन्स भी रहते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here