Home राष्ट्रीय अगस्त में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, इस लिस्ट को देखकर ही...

अगस्त में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, इस लिस्ट को देखकर ही जाएं, वरना नहीं होगा काम

28
0

अगस्त महीने में देशभर में बैंक कुल 14 दिन बंद (Bank Holidays in August) रहेंगे. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने अप्रैल 2023 के लिए बैंकों की छुट्टियों की लिस्‍ट जारी कर दी है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप किसी भी काम के लिए ब्रांच जाने से पहले बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जरूर देख लें. RBI की इस लिस्‍ट के मुताबिक अप्रैल 2023 में कुल 14 दिन बैंक बंद रहेंगे.

इसमें त्योहारों या ऐसे ही किसी अन्य अवसर पर छुट्टियों के साथ-साथ वीकेंड की छुट्टियां भी शामिल हैं. इनमें राज्यों की अपनी आधिकारिक छुट्टियां हैं, लेकिन 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे. वहीं, आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक रविवार के अलावा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं.

अगस्त 2023 में बैंक हॉलिडे
आजकल अधिकतर बैकिंग काम घर बैठे ही हो जाते हैं, लेकिन फिर भी कई कामों के लिए हमें बैंक ब्रांच जाना होता है. ऐसे में आपको बैकों की छुट्टियों के बारे में पता होना जरूरी है, जिससे असुविधा से बचा जा सके. आइए जानते हैं कि अगस्त 2023 में किन राज्यों में कब कब बैंक बंद रहेंगे? लिहाजा, अगले महीने छुट्टी की लिस्ट के आधार पर आप अपने बैंक से जुड़े कामकाज निपटा लें, जिससे आप बेवजह की दिक्कत से बच सकें.

अगस्त में कब-कब बंद रहेंगे बैंक (Bank Holidays in August 2023)
6 अगस्त: पहला रविवार
8 अगस्त: Tendong Lho Rum Faat, सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे.
12 अगस्त: दूसरा शनिवार
13 अगस्त: दूसरा रविवार
15 अगस्त: स्वतंत्रता दिवस, पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
16 अगस्त: पारसी नववर्ष, महाराष्ट्र में बैंक बंद रहेंगे.
18 अगस्त: श्रीमंत शंकरदेव तिथि, असम में बैंक बंद रहेंगे
20 अगस्त: तीसरा रविवार
26 अगस्त: चौथा शनिवार
27 अगस्त: चौथा रविवार
28 अगस्त: पहला ओणम- केरल में बैंक बंद रहेंगे.
29 अगस्त: तिरुवोणम- केरल में बैंक बंद रहेंगे.
30 अगस्त: रक्षा बंधन- राजस्थान और हिमाचल प्रदेश सहित देश के कुछ राज्यों में 30 को रक्षाबंधन मनाया जाएगा तो बैंक बंद रहेंगे.
31 अगस्त: रक्षा बंधन, श्री नारायण गुरु जयंती, Pang-Lhabsol के अवसर पर उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, केरल और असम सहित देश के कई अन्य राज्यों में रक्षा बंधन की छुट्टी रहेगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here